नही होगी कैल्शियम की कमी सेवन कर ले इन चीज़ों का

कैल्शियम की कमी से हमारे शरीर मे बहुत से बदलाव होते है। आजकल की जीवनशैली तथा अत्यधिक शुगर वाली पदार्थ केक, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स, चॉकलेट के इस्तेमाल के कारण शरीर में कैल्शियम की कमी होना आम समस्या हो गया हैं।

दरअसल सोचने वाली बात यह हैं कि यह सिर्फ बूढ़े व्यक्ति में नहीं बल्कि युवा वर्ग भी इस समस्या से ग्रसित हैं इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कैल्शियम की गोलियां खाते हैं लेकिन इन गोलियों के सेवन से भी कोई फायदा नहीं होता हैं।

दरअसल कैल्शियम की कमी होने के कारण हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं और शरीर में हमेशा कमजोरी बनी रहती हैं इन सब के अलावा हाथों और पैर में दर्द हमेशा बना रहता हैं ऐसे में आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी इतना ही नहीं यदि कैल्शियम की कमी के कारण हाथ-पैर में दर्द, कमजोरी आदि भी दूर हो जाएंगे।

● इस नुस्खे को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी सफ़ेद तिल ले और इसे एक मिक्सर जार में पीस कर पावडर बना ले, अब इस पावडर को एक एयर टाइट कंटेनर में रख ले अब एक ग्लास साधारण पानी ले यानि पानी ना ही ठंडा हो और ना ही गर्म हो, सफ़ेद तिल के इस पावडर को रोज सुबह और शाम साधारण पानी के साथ एक चम्मच ले इसे लेने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी और कमजोरी भी दूर हो जाएगी।

● इसके अलावा यदि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हैं तो आप रोजाना एक ग्लास दूध के साथ चार से पाँच बादाम ले, इसे लेने के लिए सबसे पहले आप बादाम को पानी में रात भर के लिए भिंगो दे, अब इसका छिलका उतार ले छिले हुये बादाम को आप ऐसे ही चबा कर खा ले और फिर दूध को पी ले लेकिन यदि आप इसे दूध में मिलाकर पीना चाहते हैं तो बादाम को पीस ले और फिर इसे दूध में डालकर पी ले इसके इस्तेमाल से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी और पूरे दिन आप स्फूर्ति के साथ काम करेंगे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top