ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ये चीजें भी जरूर रखे वरना कट सकता है चालान

ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक नई खबर सुनने में आ रही है। हाल ही में मोदी सरकार ने देश भर में यातायात के नियमों को लेकर नए कानून लागू किये हैं यातायात के नए नियम के लागू होने के बाद दिल्ली और इसके आसपास के जगहों पर लोगों के चालान कटने लगे हैं जब से देश भर में यातायात के नए कानून लागू किये गए हैं तब से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है नए नियम के चलते एक गलती पर लोगों का हजारों का चालान कट रहा है।

यातायात के नियमों को लेकर लागू किये गए नए कानून के बाद चालान की राशि 10 गुना बढ़ गई है हालांकि, मोदी सरकार द्वारा लागू किये गए नियम लोगों की सुरक्षा के लिहाज से बनाए गए हैं मौजूदा समय में ऐसे बहुत से भारतीय नागरिक हैं जिनके पास वाहन के पूरे कागजात नहीं हैं साथ ही वे यातायात के नियमों का उल्लंघन करते हैं यही कारण है कि जुर्माने की राशि को बढ़ा दिया गया है लेकिन अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के साथ यह 4 दस्तावेज नहीं रखते हैं तो आपका हजारों का चालान कट सकता है।

हेलमेट

मोदी सरकार के नए यातायात नियमों को लागू किये जाने के बाद हेलमेट सभी के लिए अनिवार्य हो गया है खास बात की सरकार केवल ISI मार्क वाले हेलमेट ही लोगों को इस्तेमाल करने का निर्देश दे रही है हेलमेट लगाने से दुर्घटना से बचाव होता है।

गाड़ी का रजिस्ट्रेशन

जब आप वाहन खरीदते हैं तो उसका रजिस्ट्रेशन भी आपको मिलता है जिसके द्वारा गाड़ी का नम्बर मिलता है ऐसे में आप अगर गाड़ी लेकर कहीं बाहर जा रहे हैं तो उसका रजिस्ट्रेशन नम्बर जरूर रखें क्योंकि चेकिंग के दौरान यह दस्तावेज होना जरूरी है।

प्रदूषण प्रमाण पत्र

 किसी भी वाहन का प्रदूषण प्रमाण पत्र 6 ,महीने तक के लिए वैध होता है जिसके बाद इसे किसी भी प्रदूषण जांच केंद्र से बनवाया जा सकता है जिसके लिए सामान्य सा शुल्क चुकाना होता है चेकिंग के दौरान प्रदूषण जांच दस्तावेज जरूरी होता है।

गाड़ी का बीमा

गाड़ी का बीमा एक जरूरी दस्तावेज होता है जिसका होना जरूरी है गाड़ी बीमा की अवधि 1 वर्ष की होती है अगर आपके पास गाड़ी का बीमा नहीं है तो आपका चालान कट सकता है इसलिए समय से अपनी गाड़ी का बीमा करा लें।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top