ट्राई ने पेश किया कुछ नए प्लान, सभी मोबाइल यूज़र्स को लगा झटका

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने वाले है
पिछले कुछ समय से भारतीय टेलीकॉम जगत में जबरदस्त उथल-पुथल मची हुई है जिसके चलते ग्राहक परेशान चल रहे हैं एक बार फिर TRAI ने नया ऐलान कर तहलका मचा दिया है दरअसल, ट्राई ने आदेश दिया है कि अब सभी मोबाइल फोन पर आने वाली कॉल केवल 30 सेकंड बजेगी लैंडलाइन पर यह सीमा 1 मिनट होगी यह आदेश भारतीय दूरसंचार प्राधिकरण (TRAI) ने शुक्रवार को जारी की है।

सभी टेलीकॉम कंपनियों को करना पड़ेगा पालन

ट्राई के इस आदेश का पालन सभी टेलीकॉम कंपनियों को करना पड़ेगा  ट्राई ने बुनियादी टेलीफोन सेवा और मोबाइल टेलीफोन सेवा के लिए सेवा की गुणवत्ता के नियमों में सुधार करते हुए कहा कि यदि इनकमिंग कॉल में कटौती नहीं की जाती या उठाई नहीं जाती है, तो कॉल अधिकतम 30 सेकंड के लिए मोबाइल फोन और 60 सेकंड के लिए होगी। टेलीफोन कंपनियों को अगले 15 दिनों में इस नियम का पालन करना शुरू करना होगा।

जियो को मिली कड़ी टक्कर

अब तक, भारत में कॉल रिंगिंग की अवधि के लिए कोई समय सीमा नहीं थी। रिलायंस जियो ने सबसे पहले रिंग की अवधि बदल दी। अब Airtel और Vodafone ने भी Jio को कड़ी टक्कर देने के लिए आउटगोइंग कॉल का समय घटाकर 25 सेकंड कर दिया है। वहीं, इन कंपनियों का स्टैंडर्ड रिंग टाइम 30 सेकंड है। वैश्विक स्तर पर इस रिंग की अवधि 15 से 20 सेकंड है।

ग्राहकों को होगा फायदा

रिंग टाइम को लेकर 6 सितंबर को देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों की बैठक हुई। इस बैठक में, एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन और एमटीएनएल ने आउटगोइंग कॉल के लिए न्यूनतम समय सीमा 30 सेकंड के लिए सहमति व्यक्त की थी। वहीं, कंपनियों ने कहा था कि इससे टेलिकॉम कंपनी और उपभोक्ता दोनों को काफी फायदा होगा।

आपको कैसी लगी यह जानकारी हमे जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top