चेहरे का कालापन दूर करने के लिए करे यह घरेलू नुख्से

आज हम चेहरे के कालापन दूर करने के लिए कुछ खास टिप्स देने जा रहे है। चेहरे का कालापन कैसे दूर करें ये सवाल लगभग हर महिला और पुरूष के मन में होता है। हो भी क्यों ना, चेहरे का कालापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। हालांकि, इसे दूर करने के लिए लोग कई तरह की फेयरनेस क्रीम, मेकअप लगाने का प्रयास करते हैं। लेकिन, इस कालेपन को क्रीम और मेकअप से छिपाने की बजाए प्राकृतिक रूप से दूर या हल्का करने के लिए घरेलू उपायों का उपयोग करना बेहतर विकल्प है।

और इसीलिए आज हम आपको चेहरे का कालापन दूर करने के कुछ बेहतरीन घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे

चेहरे का कालापन दूर करने का उपाय नींबू

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड और विटामिन सी के कारण ये एक नेचुरल ब्लीच एजेंट है, जो आपके चेहरे पर दिखने वाले कालेपन और काले घेरे को कम करने में मदद करता है।

चेहरे के कालेपन को दूर करे आलू

आलू के प्रमुख घटक मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और इसे विकसित होने से रोकने में मददगार हैं। डार्क स्पॉट्स को हटाने के लिए आलू का प्रयोग कर सकते हैं।

चेहरे का कालापन दूर करने के लिए लगाएं एलोवेरा

एलोवेरा चेहरे से कालापन हटाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई के अलावा शरीर में पाए जाने वाले अमीनो एसिड का 90 प्रतिशत हिस्सा होता है। साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जिस वजह से ये चेहरे से काले धब्बे हटाने में मदद मिलती है।

चेहरे से कालापन हटाए बादाम का तेल

बादाम में मौजूद ओलेइक और लिनोलिक एसिड, फाइटोस्टेरोल, विटामिन ए, बी 2, बी6, डी और ई चेहरे के पिगमेंटेशन को कम करने में सहायता करते हैं। साथ ही यह आपकी त्वचा को सूरज की यूवी रेज से बचाकर एक प्रभावी सनस्क्रीन की तरह भी काम करता है।

चेहरे के कालेपन से छुटकारा दिलाए ओटमील

ओटमील की बनावट और इसमें मौजूद सैपोनिन्स इसे एक बेहतर एक्सफोलिएटिंग और क्लींजिंग एजेंट बनाता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं का प्रभावी रूप से सफाया करता है।

चेहरे का कालापन दूर करने का नेचुरल उपाय हल्दी

हल्दी आपकी त्वचा का उपचार करने में कितती फायदेमंद है, ये तो आप सभी जानते होंगे। हल्दी में मौजूद कुरक्यूमिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और चेहरे से काले धब्बे हटाने में मदद करता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top