खाली पेट काली मिर्च खाने से खत्म होती है ये बीमारियों

काली मिर्च भारतीय मसाले की शान हैं काली मिर्च भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई रोगों को भी दूर करती हैं इसका सेवन करने से बहुत से फायदे होते है। इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, थाइमिन, कैरोटिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

काली मिर्च से ऐसे बहुत से फायदे होते है। जिनकी जानकारी बहुत ही कम लोगो को होती है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है। कि काली मिर्च को खाली पेट खाने से कौन सी बीमारियां दूर होती है।

● दांतो में केविटी होने पर तेज झनझनाहट होने पर या दर्द होने पर काली मिर्च 10 मिनट के लिए दांतो के बीच दबाएं। इससे दर्द और झनझनाहट में शीघ्र ही फायदा होगा।

● स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए एक चम्मच घी और 8-10 पिसी हुई काली मिर्च में मिश्री या शक्कर मिलाकर प्रतिदिन सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती हैं।

● अगर शरीर के किसी भाग पर सूजन हैं तो वहां काली मिर्च पाउडर को पानी के साथ मिलाकर लेप करने से सूजन शीघ्र ही समाप्त हो जाती हैं।

● डेंगू या मलेरिया का बुखार होने पर काली मिर्च का सेवन करना चाहिए बुखार से पीड़ित अगर कोई व्यक्ति 4-5 काली मिर्च को मुंह में रखकर चूसता हैं बुखार जल्द ही उतरने लगता हैं और मुंह का बिगड़ा स्वाद भी ठीक हो जाता हैं।

● ब्लड प्रेशर बढ़ने पर 4-5 काली मिर्च को पीसकर पानी के साथ मिलाकर पिएं इससे ब्लड प्रेशर शीघ्र ही कंट्रोल में आ जाता हैं।

● मुड़ फ्रेश करने के लिए काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इससे सेरोटॉनिन हार्मोन बनता हैं जो अच्छे मुड़ के लिए जिम्मेदार होता हैं। तनाव यानी डिप्रेशन से दूरी बनाए रखने के लिए काली मिर्च का सेवन करना लाभदायक होता हैं।

● अपच, गैस या एसिडीटी की समस्या होने पर आधे कतें नींबू पर काली मिर्च पाउडर लगाकर तवे पर भुने और इसका रस चुंसे इससे अपच, गैस व एसिडीटी से जल्द ही छुटकारा मिलता हैं।

● पेट में कीड़े होने पर तो एक गिलास छाछ में 10 काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पिएं इससे पेट की कीड़े शीघ्र ही दूर होंगे।

● एनीमिया रोग होने पर या हीमोग्लोबिन की कमी होने पर काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इससे एनीमिया रोग दूर होता हैं और हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता हैं।

● काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी बीमारियों को रोकते हैं।

● काली मिर्च पाउडर को अदरक के रस के साथ मिलाकर सेवन करने से काली खांसी और सुखी खांसी में शीघ्र ही फायदा होता हैं।

● आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भीगी हुई काली मिर्च का सेवन करना चाहिए इससे आंखों की रोशनी शीघ्र ही बढ़ती हैं।

● एनीमिया रोग होने पर या हीमोग्लोबिन की कमी होने पर काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इससे एनीमिया रोग दूर होता हैं और हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता हैं।

आप भी काली मिर्च का सेवन करना शुरू कर दे। जिससे कि आपको होने वाली बीमारियों से छुटकारा मिल सकें हमने आपको ऊपर जो जानकारी दी है। उसके लिए आप काली मिर्च जरूर खाए।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top