कैंसर होने पर मिलने लगते है शरीर से यह संकेत

आज हम आपको कैंसर बीमारी के बारे में बताने वाले है। कैंसर वो बीमारी है जो सिर्फ रोगी को ही नहीं बल्कि उसके परिवार को भी भावनात्मक, शारीरिक और आर्थिक रूप से खोखला कर देती है।

अगर कैंसर सही समय और शुरूआती दिनों में पता लग जाए तो इसका इलाज संभव है लेकिन लास्ट स्टेज तक पहुँचने के बाद ज़्यादा आशा नहीं बचती। इसलिए समझदारी यही है कि हम अपने शरीर के संकेतों को पहचानें और डॉक्टर की तुरंत सलाह लें। इसके लिए ज़रूरी है कि हम कैंसर की तरफ इशारा करने वाले साधारण लक्षणों पर भी पूरा ध्यान दें।

सर्दी , खांसी जुकाम का बहुत लम्बे समय तक चलना

मौसम बदलने के साथ साथ होने वाले सर्दी जुकाम एक आम बीमारी है और शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति को बढ़ाने का ही काम करती है लेकिन अगर यही साधारण सर्दी खांसी जुकाम अगर आपको महीने भर तक भी चल रहा है और दवाइयों के बाद भी ठीक नहीं होता तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए क्योंकि तक सर्दी- खांसी कैंसर का संकेत हो सकता है।

भूख में कमी आना

कुछ उल्टा-पुल्टा खाने के बाद या अपच के कारण भूख कम हो जाती है लेकिन अगर बिना किसी कारण घर के किसी बड़े या बच्चे की भूख लगातार कम होती जा रही है चिंता का विषय हो सकता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से तत्काल मिलना चाहिए क्योंकि ये कैंसर का एक शुरूआती संकेत हो सकता है।

शरीर के किसी घाव का न भरना

अगर कहीं भागते दौड़ते या किसी और तरीके से चोट लग जाने पर आपके शरीर में कोई घाव हो गया है और लगातार मरहम पट्टी करने के बाद भी वो ठीक न हो रहा हो तो एक बार डॉक्टर से मिलना अनिवार्य हो जाता है। शरीर पर लगे किसी घाव का न भरना कैंसर के कई संकेतों में से एक हो सकता है। इसलिए देर करना ठीक नहीं होता।

हर वक्त सांस फूलना

सीढ़ियां चढ़ते वक्त या बहुत तेज़ भागने या चलने पर सांस फूलना आम बात है लेकिन अगर रोज़मर्रा के काम करते हुए या ऐसे ही बैठे बैठे भी आपकी सांस फूलने लगती है तो ये बहुत बड़ी चिंता का विषय हो सकता है और आपको एक बार इस बारे में डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ से बात ज़रूर करनी चाहिए।

शरीर के द्वारों से खून निकलना

शरीर की द्वार यानी मुंह, गुदा और मूत्र नली – यदि इनमें से किसी से भी खून आता है – जैसे थूकते वक्त मुंह से खून आना या पेशाब या शौच में खून आना एक बहुत ही भयानक लक्षण है और किसी भी कीमत पर इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वरना इस गलती का मोल आपको जान देकर चुकाना पड़ सकता है। जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलें और अपनी पूरी जांच करवाएं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top