ज़्यादा मोबाइल चलाने वालों की बुरी खबर जरूर पढ़ें

आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे मोबाइल का ज्यादा उपयोग हमारे शरीर को बीमारियों की और लें जा रहा है।

आज के आधुनिक युग में, जहाँ सब कुछ आधुनिक हो रहा है, इस आधुनिकता ने लोगों को बीमार करना शुरू कर दिया है। कैलिफोर्निया के शिमोन बोलिवर विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में किये गए शोध में एक गंभीर बात सामने आई है। शोध के अनुसार, दिन में 5 घंटे मोबाइल का इस्तेमाल करने से मोटापा बढ़ने का खतरा 43 प्रतिशत बढ़ जाता है। शोध में पाया गया है कि इसका मुख्य कारण पूरे दिन मोबाइल पर व्यस्त रहना है, जिसके परिणामस्वरूप आमतौर पर शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं और खाना-पीना बढ़ जाता है।

शोधकर्ताओं ने शोध में 1000 छात्रों को शामिल किया। जून से दिसंबर 2018 तक किए गए शोध से पता चलता है कि हद से जयदा फोन उपयोगकर्ता मीठे पेय, फास्ट फूड और कैंडी खाते हैं। यही नहीं, व्यायाम और शारीरिक गतिविधि भी बहुत कम दिखाई देती हैं। इसके अलावा नींद की कमी की समस्या भी देखी गई।

शोधकर्ता और हृदय रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर मिरेरी मोंटिला -मोरोन ने कहा कि शोध से पता चला है कि फोन मरीज के हाथों में खराब स्वास्थ्य का मुख्य कारण है। मोटापा बढ़ना हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion