हड्डियों में आती है कट कट की आवाज तो जरूर पढे ये खबर

0

आप लोग जानते हैं कि 40 से 50 की उम्र पार करने के बाद किसी भी व्यक्ति की हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है जिसकी वजह से उस व्यक्ति को उठने बैठने में बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है।

और जब भी व्यक्ति उठ कर बैठता है या फिर बैठ कर उठता है या फिर चलता है तो या फिर सीढ़ियां चढ़ता है तब उस व्यक्ति की हड्डियों में कट कट की आवाज आती है यह आवाज आना इस बात की निशानी है कि आप की हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर हो रही है जिसकी वजह से आपके हाथ पैरों में जोड़ों में दर्द रहने लगता है इसीलिए आज हम आपको इस पोस्ट में यह बताएंगे कि अपनी हड्डियों की कट कट की आवाज को दूर करने के लिए आप किन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

हड्डियों की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय

अखरोट का सेवन

अखरोट के अंदर भरपूर मात्रा में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिनमें सबसे ज्यादा कैल्शियम मैग्नीशियम और फास्फोरस होते हैं हर रोज रात को सोते समय दो अखरोट खाने से भी हड्डियों की समस्या में आराम मिलता है।

मेथी दाना

हड्डियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच मेथी दाना भिगोकर रख दें और सुबह को उस पानी को छानकर मेथी दाने को चबा चबा कर खाएं ऐसा करने से भी हड्डियों में कट कट की आवाज आना बंद हो जाती है और हड्डियां मजबूत होने लगती हैं।

भिंडी का सेवन

आपको बता दें कि भिंडी के अंदर भी अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाई जाती है अगर आप लोग अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो हफ्ते में 2 दिन भिंडी का सेवन जरूर करें।

पालक का जूस

पालक का जूस भी हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. आप पालक की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं लेकिन ज्यादा अच्छा होगा कि आप पालक का जूस ही पिए .

अंजीर का सेवन

अंजीर सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है अगर आप हर रोज रात को सोते समय दो अंजीर दूध में डाल कर खाते हैं तो आपको हड्डियों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.