शुगर वालों को नही रखना चाहिए नवरात्रि में व्रत

अगर आपको भी शुगर है तो जरूर ध्यान रखे ये बातें नवरात्रि के व्रत के दौरान आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं मधुमेह के रोगियों को किन बात का ध्यान रखना चाहिए।

व्रत लेने से पहले गेंहू, दाल,नट्स और प्रोटीन प्राप्त मात्रा में लेना चाहिए। अगर आप इन सारी चीज़ों का सेवन प्रयाप्त मात्रा में करते हैं तो इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी , जिससे आपमें व्रत लेने की हिम्मत आएगी। इसके अलावा अगर आप निर्जला व्रत रखना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको व्रत से पहले फलों का जूूस, लौकी और तोरई जैसी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

याद रहे कि व्रत में ज्यादा देर तक भूखा रहना आपके लिए बेहद नुकसानदायक होगा। ज्यादा देर तक भूखे रहने से मधुमेह वाले रोगी में शुगर कम हो सकती है। इस स्थिति में आपको पसीना, कंपकंपी छूटना, धड़कन तेज़ होना जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ऐसे में मधुमेह के रोगियों का शुगर लेवल बढ़ सकता है। अगर आपको मधुमेह के अलावा हाइ ब्लडप्रेशर की बीमारी भी है तो भूलकर भी बिना नमक वाला व्रत न रखें।

व्रत के दौरान ज्यादा तेल में बनी चीज़े न खाएं।अत्यधिक तेल के सेवन से इंसुलिन में परेशानी आ सकती है, इसलिए ज्यादा तेल में बनी चीज़ों का सेवन करने से बचें। व्रत के दौरान अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करते रहें।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top