लंबाई बढ़ाना है तो जरूर करे ये काम, बढ़ने लगेगी आपकी लम्बाई

हर व्यक्ति जिसकी लंबाई कम है वह एक आदर्श लंबाई चाहता है कुछ लोग अनुवांशिक लंबे होते हैं परंतु कुछ लोगों के लिए लंबाई बहुत ही आवश्यक होती है।तमाम नौकरियों आदि के लिए उचित लंबाई मांगी जाती है।

लंबाई का बढ़ना वैसे तो प्राकृतिक रूप से निर्भर करता है परंतु कई बार ऐसा होता है कि कुछ विशेष कारणों से भी लंबाई का बढ़ना रुक जाता है ऐसे में किसी प्रकार की दवाइयों को खाने से अच्छा है हम अपने पुराने प्राचीन तरीके योग की तरफ जाए तो ज्यादा बेहतर होगा। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से योगासन है जो लंबाई को बढ़ाने में प्रभावी है।

ताड़ासन

इस आसन द्वारा शरीर की सारी मांसपेशियों में खिंचाव होता है और सभी अंगों में दबाव उत्पन्न होता है इसके लिए अपने हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और पैरों की उंगलियों पर ही खड़े होने की कोशिश करें जहां तक हो अपने शरीर को ऊपर ही होता ने अपने दोनों हाथ को सीधा रखें और सांस लेते रहें।

वृक्षासन

वृक्षासन अर्थात पेड़ों की तरह बढ़ती ऊंचाई। यह शरीर के लंबाई के लिए अद्भुत रूप से काम करता है इसमें एक पैर को मोड़कर दूसरे पैर की जांघ पर सटाया जाता है और हाथ को नमस्कार की मुद्रा में सिर के ऊपर रखा जाता है। एक बार करने के बाद दूसरे पैर से यह करें और धीरे-धीरे सांस लेते रहे।

सर्वांगासन-

इस आसन के लिए आपको पीठ के बल लेट जाना है और अपने पैरों को ऊपर उठाते हुए कमर को भी बिल्कुल 90 डिग्री ऊपर उठाना है और कमर के पास हाथों से सपोर्ट देना है। 15 से 30 सेकंड तक इस मुद्रा में रहें और फिर धीरे-धीरे नीचे आ जाएं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top