मोटापा को दूर करने के लिए जरूर आजमाएं ये तरीके

0

आज हम आपको मोटापे को दूर करने के लिए आपको कुछ तरीके बताने वाले है दिन-प्रतिदिन बढ़ता वजन आज हर किसी की आम समस्या बन कर रह गया है। पहले समय में बढ़ते वजन की समस्या केवल बड़ी उम्र के लोगों में नजर आती थी लेकिन आजकल छोटी उम्र के बच्चों में भी मोटापा फैलता जा रहा है, जिसका जिम्मेदार हमारा बदल रहा लाइफस्टाइल और अन्य कारण है।

वैसे वजन कम करने का योग भी आपके लिए अच्छा है जो आपको फायदा दे सकता है, तो आज हम आपको वजन कम करने के आसान तरीके बताएंगे, जिनको आजमा कर आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती है।

वजन कम करने के लिए घरेलू तरीके

प्रतिदिन 100 कैलोरी कम करें

सप्ताह में शरीर में सें वसा के 2 पाउंड निकालने के लिए रोजाना 100 कैलोरी कम करनी चाहिए। सख्त डाइट और फास्ट रखने से अधिक कैलोरी कम की जा सकती है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। अगर अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हों तो उसकी जगह कम वसा वाले पदार्थ लेना शुरू करें।

वजन कम करने के लिए डाइट

आपका भोजन इन चार श्रेणियों- ब्रैड, अनाज और अनाज से बना होना चाहिए। इसके अलावा अपनी डाइट में फल और सब्जियां. कम वसा वाले डेयरी प्रॉडक्ट्स, पतला मीट, मछली और नट्स प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल होनी चाहिए।

वजन कम करने के लिए भोजन

अगर वजन तेजी से घटाना चाहते है तो फल,वेजीस और साबित अनाज का अधिक सेवन करें। इसके अलावा कम फाइबर और कम खाना खाएं।

वजन कम करने वाले आहार

प्रोटीन मांसपेशियों के लिए जरूरी और वजन घटाने में काफी कारगर है, लेकिन ध्यान रखें कि सभी प्रोटीन के बजाएं, हमेशा पतला प्रोटीन चुनें। यह वसा की मात्रा में वृद्धि कम करता है। इसलिए प्रोटीन लेने के लिए मछली, पोल्ट्री और अंडे अन्य आदि का सेवन करें।

नाश्ता भी घटाएं वजन

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। सुबह उठने के 2 घंटे के भीतर ही नाश्ता करें। बहुत से लोग है जो सुबह का नाश्ता छोड़ देते है, ताकि वजन कम किया जा सकें लेकिन यह बिल्कुल गलत तरीका है। वजन घटाने के टिप्स में नाश्ता भी अहम है।

एक सप्ताह एक पाउंडर

हर कोई अपना वजन तेजी से कम करना चाहता है, जिसके लिए लोग जिम में घंटों वर्कआउट और डाइटिंग का सहारा लेते है लेकिन यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे आपका वजन तो कम हो सकता है लेकिन शरीर पर गलत प्रभाव भी पड़ सकता है। इसलिए एक सप्ताह में केवल एक पाउंड ही Extreme Diet लें।

मोटापा कम करने के लिए डाइट

अपने आप को कभी भी भूखा न रखें। अपने पेट को भरा रखने के लिए हर चार घंटे में खाना खाएं और अपनी भूख को मिटाएं। भले ही भोजन को थोड़ा-थोड़ा करके खाएं लेकिन अपनी भूख को हमेश संतुष्ट रखें।

वजन घटने के लिए सोडा, मिठाई और शराब से दूर रहें

लिक्विड कैलोरी हमेशा से वजन कम करने में रूकावट बनती है। इसलिए सोडा, जूस, स्पोर्ट्स ड्रिंक, कॉफी पेय और अल्कोहल का सेवन करने से बचें।

वजन घटने लिए करे अधिक पानी का सेवन

पानी हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है लेकिन पानी दो तरीकों से वजन कम करने में मदद भी करता है। यह शरीर को बर्न करने वाली ऊर्जा या कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है। साथ ही ज्यादा खाने की आदत को दूर रखता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.