मूली खाने से होते है इतने फायदे, आप भी जान ले जरूर

0

आज हम आपको बताने वाले है मूली से जुड़ी हुई बातें
मूली एक ऐसी चीज है जिसे खाना व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन कई सारे लोग इसके फायदे के बारे में नहीं जानते है जिसकी वजह से वो लोग मूली का सेवन नहीं करते है इसीलिए आज हम आपको मूली खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे है।

गर्मियों के मौसम में बहुत गर्म हवा (लू) चलती है. घर से बाहर निकलते ही लू लगने का खतरा रहता है, जो लोग नियमित रूप से मूली का सेवन करते हैं उनको कभी लू नहीं लगती जो लोग दिनभर धूप में बाहर रहते हैं उनको अपनी जेब में एक मूली रखनी चाहिए ऐसा करने से आपको लू नहीं लगेगी बच्चों को अगर लू लग जाए तो उनको मूली का रस पिलाएं और उनके तलवों पर मूली के रस से मालिश करे।

आज के समय में बहुत लोग गठिया के दर्द से परेशान हैं और लोग हजारों रुपयों की दवाएं खा जाते हैं लेकिन गठिया का सबसे सस्ता उपचार आपके घर में ही मौजूद है सरसों के तेल में मूली का रस मिलाकर दर्द वाली जगह मालिश करें एक महीने लगातार मालिश से आपका दर्द दूर हो जायेगा।

खराब खानपान और बिगड़ती जीवनशैली की वजह से बालों का झड़ना एक आम सी बात हो गयी है बालों को झड़ने से रोकने के लिए मूली बहुत लाभकारी है कच्चे मूली को काटकर उसे सिर पर रगड़ने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है या फिर रोजाना मूली के रस से बालों की मालिश करें इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जायेंगे और नए बाल भी उगना आरम्भ हो जायेंगे।

खराब खानपान की वजह से गुर्दे में पथरी की समस्या हो जाती है जो लोग पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें मूली का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि मूली के रस में पथरी के दर्द से लड़ने की क्षमता होती है रोजाना खाली पेट, मूली के रस का सेवन करने से पथरी का दर्द दूर हो जाता है और पथरी पेशाब के रास्ते खुद ही बाहर निकल जाती है।

मूली में फास्फोरिक एसिड होता है जो हमारे रक्त के लिए ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है मूली को पीसकर उसका लेप अपने पैरों के तलवों पर लगाकर सो जाएँ इससे फास्फोरिक एसिड आपकी धमनियों में प्रवेश करके रक्त से अशुद्धियों को दूर कर देता है।

कई लोगों के कम उम्र में ही बाल सफ़ेद हो जाते हैं युवावस्था में ही बाल सफ़ेद हो जाने से आपकी पर्सनालिटी खराब लगने लगती है रोजाना रात को मूली का रस बालों में लगाकर सोने से बालों का सफ़ेद होना रुक जाता है और सफ़ेद बाल भी फिर से काले होने लगते हैं।

घुटने, कंधे या शरीर के किसी भी जोड़ में दर्द हो तो मूली के रस का इस्तेमाल करें क्यूंकि मूली के रस में दर्दनिवारक क्षमता होती है सरसों के तेल में थोड़ा मूली का रस मिलाकर जोड़ों पर लगाने से दर्द खत्म हो जाता है और जोड़ मजबूत बनते हैं।

मूली में मौजूद विटामिन और अनेकों पोषक तत्व हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र की क्षमता को बढ़ाते हैं. नियमित रूप से मूली का सेवन करने से हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है इसलिए कच्चे मूली भोजन के साथ सलाद के रूप में जरूर इस्तेमाल करें।

खराब जीवनशैली की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक आम बात हो गयी है कोलेस्ट्रॉल दरअसल वसा का एक रूप होता है जो हमारी धमनियों में थक्के की तरह जम जाता है इससे रक्त का संचरण प्रभावित होता है और रोगी को हार्ट अटैक आने के चांस भी बढ़ जाते हैं अगर समय रहते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित ना किया जाए तो यह जानलेवा बीमारी का रूप ले सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.