बैगन खाने से होते है इतने फायदे , खत्म हो जाती है इतनी बीमारी

0

बैंगन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है बैंगन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं बैंगन का सेवन सब्जी, भर्ता और कच्चे रूप में भी किया जाता है।

बैंगन में फाइबर और कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं बैंगन को लोग वादी मानते हैं और इसका सेवन कम करते हैं किन्तु फायदों के लिहाज से बैंगन का कोई जवाब नहीं होता है आज मैं आपको बैंगन के पांच फायदों के बारे में बताने जा रही हूँ। आइये जानते हैं उन फायदों के बारे में।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे

बैंगन का नियमित रूप से सेवन करने पर यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम की अधिकता होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता है।

पाचन को मजबूत करे

बैंगन में फाइबर की मात्रा उच्च होती है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थय और आंत्र की गतिविधि के लिए बहुत जरूरी होता है फाइबर की मदद से हमारे आंत्र में गतिविधि आती है यह हृदय रोग की समस्या में भी लाभदायक होता है, साथ ही उन ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को ख़त्म करता है जो धमनियों और नसों को बंद करते हैं, जिसके फलस्वरूप हमारा शरीर दिल के दौरे और स्ट्रोक की समस्या से निजात पता है।

दिल को बनाए स्वस्थ

यह रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है यह हृदय रोग के खतरे को कम करने में काफी फायदेमंद होता है शरीर भी इस सब्जी में मौजूद पोटेशियम सामग्री को अच्छी तरह से पचा लेता है यह कोरोनरी हृदय रोगों से बचाता है।वजन कम करे

बैंगन में वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है जिसके कारण यह वजन को कम और मोटापे की समस्या से लड़ने का स्वस्थ भोजन होता है बैंगन कैलोरी जलाने का काम करता है साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा अच्छी पायी जाती है जो घ्रेलिन हार्मोन को बनने से रोकता है जिसके कारण हमारा वजन कम होता है।

मधुमेह को नियंत्रित करे

बैंगन फाइबर और कम घुलनशील कार्बोहाइड्रेट का एक बहुत उच्च स्रोत हैं इस प्रकार वे रक्त शर्करा के स्तर के नियमन के लिए बेहद फायदेमंद है और यह भी ग्लूकोज के अवशोषण को नियंत्रित करने के लिए बैंगन टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.