बैंक खाता हो जाये बंद तो दुबारा करे ऐसे एक्टिवेट

0

आज आपको बताए कि अगर आपका बैंक खाता बंद हो जाये तो ऐसे आप दुबारा एक्टिवेट कर सकते है। बैंक खाता इतनी जल्दी बंद नहीं किया जाता लेकिन कई बार कुछ कारणों से बैंक खाता डीएक्टिवेट या पूरी तरीके से बंद कर दिया जाता है आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं कई लोग एक से ज्यादा अकाउंट खुलवा लेते हैं लेकिन उन सभी का उपयोग नहीं करते हैं। जिस वजह से यह अकाउंट बेकार पड़े रहते हैं।

अगर आपके अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं है तो आपके अकाउंट पर हर महीने कुछ पेनल्टी लगाई जाती है। अगर आपके अकाउंट में पेनल्टी की भरपाई के लिए भी पैसे नहीं बचते तो कुछ समय बाद आपका खाता अस्थाई तौर पर बंद कर दिया जाता है।

बैंक का नोटिस

खाता अस्थाई तौर पर बंद होने के बाद बैंक आपको एक नोटिस भेजता है जिसमें आपको बताया जाता है कि आपके बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं है। जिस कारण आपके बैंक अकाउंट को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है। अगर आप 3 महीने तक इसका जवाब नहीं देते तो आपका अकाउंट परमानेंटली बंद कर दिया जा सकता है।

अगर हम मिनिमम बैलेंस की बात करें तो कुछ बैंकों में यह राशि 1000 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक रखी गई है। जिसकी जानकारी आपको नीचे दिया फोटो में मिल जाएगी।

अकाउंट कैसे एक्टिवेट करें

अगर आपका अकाउंट अस्थाई तौर पर बंद किया गया है तो आप इसको ऑनलाइन भी चालू कर सकते हैं इसके लिए आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म 60 भरकर साथ में पैन कार्ड लगाकर फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। वेरीफिकेशन प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद आपका अकाउंट दोबारा से एक्टिवेट कर दिया जाएगा। यही प्रक्रिया आप ऑफलाइन यानी बैंक में जाकर भी कर सकते हो।

लेकिन अगर आपका अकाउंट परमानेंटली बंद कर दिया गया है। तो आपका अकाउंट दोबारा से चालू नहीं किया जा सकता।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.