कीवी फल के बारे में नही जानते होंगे इतने फायदे , जरूर पढ़े

कीवी फल पहाड़ो पर ही उगाया जाता है, इसलिए इसका पैदावार ठन्डे देशों में ज्यादा होती हैं। ये खाने में बहुत ही टेस्टी और रसीला लगता है। कीवी में पाए जाने वाले पोषक तत्व जो हमारे शरीर और दिमाग को मजबूत बनाते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और पौष्टिक तत्व पाएं जाते है।

कीवी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, पोटेशियम, फोलिक एसिड आदि भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। इसके सेवन से शरीर में होने वाले कई साड़ी बीमारियों से हमें राहत मिलती है।

कीवी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पेट सम्बन्धित कई विकारों को दूर करने में हमारी मदद करता है और शरीर को फुर्तीला और फिट बनाए रखने में हमारी सहायता भी करता है। इसके सेवन से दिमाग तेज होता है साथ ही सोचने के भी क्षमता बढ़ती है।

जो लोग सर्दी, जुकाम से परेशान रहते है उन्हें कीवी फल का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से आर्द्रता प्रणाली भी मजबूज होती है जिससे हमे सर्दी, जुकाम से राहत मिलता है। इसके सेवन से वजन भी कम होता है क्योंकि इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

कीवी अम्लीय होने के कारण पेट की समस्याओं को दूर करने में बेहद ही लाभप्रद है। इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी सभी बाधा दूर हो जाती है। कीवी खाने में थोड़ा सा खट्टा लगता है।

पोटैशियम नामक तत्व जो की हड्डियों और मांशपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है वो भी कीवी में मौजूद है। इसलिए कीवी का सेवन बुजुर्ग लोगों के लिए अति लाभदायक है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top