अब मिलेंगे 130 रुपये में 200 चैनल , पूरी खबर जरूर पढे

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने वाले है
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( ट्राई ) ने टीवी चैनल के अधिकतम रिटेल मूल्य को 19 रुपए से घटाकर 12 रुपए कर दिया है। यानी, अब टीवी देखना और भी सस्ता हो जाएगा। अब कोई भी चैनल जो 12 या 12 रुपए से कम है, वह चैनल्स के बुके का ही हिस्सा होगा। ट्राई के चेयरमैन डॉ. आर एस शर्मा ने कहा कि पहले जो ब्रॉडकास्टर अपना चैनल 5 रुपए में बेच रहे थे उन्होंने अपने चैनल का रेट बढ़ाकर 19 रुपए कर दिया था।

एसडी या एचडी चैनल जिनकी कीमत अलग-अलग थी, अब वह 19 रुपए के हो जाएंगे। ट्राई द्वारा अब 1 मार्च से 130 रुपए (टैक्स के बिना) में उपभोक्तओं को कम से कम 200 फ्री टू एयर चैनल कर दिए जाऐंगे। अभी तक 130 रुपए में सिर्फ 100 चैनल मिलते थे। अब 1 मार्च से टीवी देखना सस्ता हो जाएगा।

ऑपरेटर सभी फ्री टू एयर चैनल दिखाने के लिए भी 160 रुपए प्रतिमाह से ज्यादा नहीं वसूल पाएंगे। ट्राई ने साफ किया है कि इन चैनलों में वह चैनल शामिल नहीं हैं, जिन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अनिवार्य घोषित किया है। दूरदर्शन से जुड़े ऐसे चैनलों की संख्या 26 है।

इस नियम से सस्ते टीवी चैनल देखने वालों को काफी राहत मिलेगी क्योंकि एक चैनल का नाम लेकर कई ऑपरेटर तमाम ऐसे चैनलों का ग्रुप बना देते थे जिसे ग्राहक देखना नहीं चाहता था। अब दूसरे कनेक्शन का किराया एक ही घर या ऑफिस में एक से अधिक कनेक्शन लेने पर 40 फीसदी छूट देने की बात कही गई है, अभी दोनों समान पैसा वसूला जाता है।

आप भी इस खबर को जरूर पढ़ें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *