अगर आप भी दिखना चाहते है बुढ़ापे में जवान तो शुरू करे इस चीज का सेवन 

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कोई भी व्यक्ति कभी यह नहीं चाहता कि वह जल्दी ही बुढ़ापे की अवस्था में चला जाए, क्योंकि बुढ़ापे की अवस्था में समय काटना बहुत ही कठिन हो जाता है। परन्तु अब निराश ना हो अगर आप अभी अपने शरीर को थोडा सा कष्ट दें तो आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। अगर आप में अभी भी अपने जवानी के समय को वापस लेने की इच्छा है तो आप आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं । आइए जानते हैं वो कौनसी चीज है जो बुढा़पे में भी जवान रखती है।

हम जिस चीज की बात कर रहे हो वह कुछ और नहीं बल्कि आंवले का मुरब्बा है। आंवले के मुरब्बे में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, ई, सी, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस के अलावा कई अन्य तत्व पाए जाते हैं।

विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा उपलब्‍ध होने के कारण आंवला मुरब्‍बा के फायदे हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। आंवला मुरब्‍बा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी मौजूद रहते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह ठंड, बुखार और बार-बार होने वाले संक्रमणों से हमारी सुरक्षा करते हैं।

विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E की अच्‍छी मात्रा आंवला में मौजूद रहती है जो समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं। विटामिन ए कोलेजन पैदा करता है, जो त्‍वचा को लचीला और युवा बनाता है। आंवला मुरब्‍बा को सेवन करने का सबसे अच्‍छा तरीका खाली पेट लेना है। यह कोलेजन विघटन से भी बचा सकता है। इस तरह यह त्‍वचा को तंग, कोमल और युवा बनाए रखने में मदद करता है।

आंवले के मुरब्बे का नियमित सेवन बालों की जड़ों को विटामिन की खुराक प्रदान करता है। यह समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है और बालों की चमक बनाए रखता है।

रोज सुबह खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाने से हाई ब्लड प्रैशर की संमस्या में फायदा होता है। यह शरीर में खून की कमी को पूरा करता है और कब्ज एवं एसिडिटी की परेशानी को भी दूर करता है। इसके अलावा आंवले के सेवन से एनर्जी आती है जिससे शरीर में चुस्ती-फुर्ती आती है।

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