अगर आपको भी है एग्जिमा की बीमारी तो लगाए ये और खत्म करे जड़ से

0

आज हम आपको बहुत ही खरतनाक बीमारी के बारे में बताने जा रहे है। एग्जिमा एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी में शरीर की त्वचा में कहीं पर भी लाल या पुराने होने पर हल्के काले रंग के दाग-धब्बे हो जाते हैं। और इन दाग-धब्बों पर बहुत तेज खुजली चलती है। दाग-धब्बों के अलावा त्वचा पर फफोले भी हो सकते हैं। एक्जिमा का संबंध एलर्जी से होता है।

इस बीमारी में अक्सर खुजली, लाल त्वचा और चकत्ते पैदा होने के साथ-साथ एलर्जी और अस्थमा रोग भी हो सकता है। एग्जिमा एक बार होने के बाद धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाती है। और अगर इसका सही उपचार नहीं किया जाए तो यह पूरे शरीर में फैल जाती है। आज की पोस्ट में हम आपको एग्जिमा को खत्म करने का घरेलू उपचार बताएंगे। आइए जानते हैं। पुराने से पुराने एक्जिमा को खत्म कर देगा यह घरेलू उपचार, एक बार जरूर प्रयोग करें।

एक्जिमा के उपचार के लिए आवश्यक सामग्री

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए हमें 20 ग्राम नीम की छाल, 20 ग्राम पीपल की छाल, 10 ग्राम नौशादर, 20 ग्राम अरंडी का तेल, 2 मदार के पत्ते और 10 ग्राम बबूल की छाल चाहिए।

नुस्खा बनाने और इस्तेमाल की विधि

नुस्खा बनाने के लिए इन सभी सामग्री को धूप में सुखा लें। इसके बाद अरंडी के तेल को छोड़कर सभी चीजों को मिलाकर पीस लें। और इस मिश्रण में अरंडी का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को किसी खुली मुंह की बोतल में भरकर 10 दिन तक धूप में सुखाएं। इसके बाद एक्जिमा से पीड़ित अंगों पर इस तेल को लगाएं। इस उपाय से पुराने से पुराना एक्जिमा भी दूर हो जाएगा। इसके अलावा ध्यान रखें कि एक्जिमा वाले अंग पर साबुन नहीं लगाएं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.