lifestyle

PM Kisan Samman Nidhi : बस कुछ ही समय मे आ जायेंगे किसानों के खाते में पैसे

दोस्तो मोदी जी ने नए साल की शुरुआत ही किसानों के चेहरे पर खुशी देने वाली की है। आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 10 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में pm kisan samman nidhi yojanaकी 10वीं किस्त डालने वाले हैं।

इनमें लाखों किसान उत्तर प्रदेश से भी हैं यानि आज किसानों के खाते में 10वीं किस्त के तौर पर उनके हिस्से के 2000 रुपये आ जाएंगे. इसके अलावा, पीएम मोदी करीब 351 किसान उत्पादक संगठनों के लिए 14 करोड़ रुपये से ज्यादा का इक्विटी ग्रांट भी जारी करेंगे पीएम मोदी ने ट्वीट कर के यह बात बताई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है, “नव वर्ष, 2022 का पहला दिन देश के अन्नदाताओं को समर्पित रहेगा दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम-किसान की 10वीं किस्त जारी करने का सौभाग्य मिलेगा इसके तहत 20 हजार करोड़ रु की राशि के ट्रांसफर से 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को लाभ होगा.”

2 करोड़ किसानों 10वीं किस्त का करना पड़ेगा इंतजार

जानकारी के लिए बता दें कि यह रकम बिना ई-केवाईसी (E-KYC) के ही किसानों (Farmers) के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. वहीं, यह बात भी बता दें कि करीब 2 करोड़ किसानों के खाते में अभी यह रकम नहीं आएगी उन्हें 10वीं किस्त के लिए और इंतजार करना पड़ सकता है।

किस्त में देरी की यह बताई जा रही वजह

दरअसल, इन किसानों द्वारा रजिस्टर की गई डिटेल में कुछ गलतियां पाई गई हैं, जिस वजर से इनकी एप्लीकेशन अप्रूव नहीं हो सकी है अगर आपको अगस्त-नवंबर की किस्त नहीं मिली है तो हो सकता है आपके दस्तावेजों में कोई कमी रह गई हो अगर ऐसा हुआ तो आपको अगली किस्तें भी नहीं मिल पाएंगी अगर आप चाहते हैं कि अगली किस्त बिना किसी रुकावट के आपके खाते में आ जाए तो अपना स्टेटस चेक करें और जो भी गलती है उसे सुधारें इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर भी जाने की जरूरत नहीं है ये है।

Pm kisan samman nidhi yojana

Pm kisan samman nidhi yojana

इस तरह घर बैठे ठीक करें गलती

PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
इसके फार्मर कॉर्नर में जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें।
इसके बाद कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
अगर एप्लीकेशन और आधार में आपका नाम दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ठीक कर सकते हैं।
इसके अलावा कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय से संपर्क करें।
वेबसाइट पर दिए गए Helpdesk ऑप्शन पर क्लिक करें।
यहां आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद जो भी गलतियां हैं, जैसे आधार नंबर में सुधार, गलत नाम स्पेलिंग समेत तमाम गलतियों को सुधार सकते हैं।
साथ ही आपके पैसे क्यों अटक गए हैं, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी, ताकि आप गलतियों को सुधार सकें।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Join The Discussion