Indian Railway: रेलवे ने किया बड़ा फैसला, अब इन स्टेशनों पर बुकिंग हो सकेगा टिकट

Indian Railway ने किया बड़ा फैसला भारतीय रेलवे की मदद से रोजाना लाखों यात्री एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करते हैं वहीं, यह सेक्टर लाखों लोगों को नौकरियां भी प्रदान करता है।

Indian Railway
Indian Railway

अब पूर्वोत्तर रेलवे ने 52 स्टेशनों पर प्राइवेट कर्मचारियों को तैनात करने का फैसला लिया है इसके तहत एनएसजी 4,5,6 और एसजी 3 क्षेणी के तहत प्राइवेट टिकट बुकिंग एजेंट रखे जाएंगे।

दरअसल, केंद्र सरकार की योजना एसटीबीए के तहत दूर-दराज के छोटे स्टेशनों पर इस प्रक्रिया को शुरू किया गया है रेलवे ने इस नई पॉलिसी के तहत लोकल लेवल पर रोजगार उपलब्ध कराने की योजना पर काम करना शुरू किया युवाओं को रेलवे के साथ जोड़ना और उन्हें स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध करावाना इसका उद्देश्य है।

पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह कहते हैं कि नई व्यवस्था के तहत वाराणसी मंडल प्रशासन ने एनएसजी- 4, 5 व 6 श्रेणी के 31 स्टेशनों व जंक्शनों पर 41 एसटीबीए रखने की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है।

इसके अलावा, सहजनवां, मगहर, गोरखपुर कैंट, पीपीगंज, बृजमनगंज, शोहरतगढ़ और लक्ष्मीपुर सहित 52 स्टेशनों पर एसटीबीए के तहत टेंडर निकाल दिया है।

हालांकि, रेलवे ने यह भी साफ किया है कि ऐसा हर स्टेशन पर नहीं होगा बल्कि इसमें केवल उन स्थानों को या दूर-दराज के स्टेशनों का चयन किया जाएगा जो एसटीबीए के तहत शामिल होंगे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *