Free सिलेंडर लेने के लिए करना होगा यह काम, आपके लिए जानना है जरूरी

सूत्रों के मुताबिक LPG सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्‍टर होना चाहिए है। जिन लोगों का मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के पास रजिस्‍टर है, जिन्हे यह सुविधा मिलेगी।

सरकार के पास रजिस्‍टर उज्‍ज्‍वला लाभार्थी को इस योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने पूरा खाका खिंचा है। इसके लिए सबसे पहले लाभार्थी के खाते में सिलेंडर की रकम जमा होगी। इसके बाद वह गैस बुक कराएगा और नकद भुगतान कर सिलेंडर लेगा । 14.2 किलोग्राम वाले 3 गेस सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे। एक महीने में 1 ही सिलेंडर मुफ्त मिलेगा।

जरूर देखें ये वीडियो 

जिन लोगों के पास 5 किलो जैसे सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में आठ सिलेंडर Free मिलेंगे। यानि एक महीने में अधिकतम 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे।

महिला उज्ज्वला योजना के तहत बेनिफिशियरी अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से सिलेंडर बुक करा सकता है। इससे सिलेंडर डिलिवरी मैन लेकर खुद आएगा. यानि Home Delivery करेगा।

बता दें सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमत घटा दी है दिल्ली में 14.2 किलो नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत अब 744 हो गई है। पहले दिल्ली में एक सिलेंडर 805.50 रुपये के मिल रहा था यानि दाम में करीब 61.50 रुपए की कमी आई है।

14.2 किलोग्राम वाले 3 सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे। एक महीने में एक ही सिलेंडर मुफ्त मिलेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion