एक ऐसा देश जहा चलता है श्री राम का नोट, नही जानते लोग

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है भगवान श्रीराम को भारत देश में भगवान के रूप में पूजा जाता है भगवान श्रीराम को आदर्श मानकर भारत में हिंदू लोग उनकी पूजा करते हैं। भगवान श्री राम के शौर्य और वीरता के एक गाथा आपको रामायण में देखने को मिल जाएंगे। लेकिन दोस्तों बता दें दुनिया में बहुत सारे ऐसे देश हैं जहां पर भगवान श्री राम का नाम का डंका बजता है। आज हम आप लोगों को दुनिया के एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर भगवान श्री राम के नाम का नोट चलता है।

दोस्तों हम जिस देश के बारे में बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि दुनिया का एक मजबूत अर्थव्यवस्था वाला देश नीदरलैंड है। नीदरलैंड दुनिया का एक ऐसा देश है, जहां पर भगवान श्री राम के नाम का नोट चलता है।

बता दें वहां के नोट में भगवान श्रीराम का चित्र बना हुआ है। श्री राम के नाम की मुद्रा का प्रचलन महर्षि महेश योगी जी द्वारा अक्टूबर साल 2002 में नीदरलैंड से की गई थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें एक रामराज्य मुद्रा की कीमत लगभग 10 यूरोडॉलर के आसपास होती है यानी कि अगर इसे भारतीय मुद्रा में परिवर्तित किया जाए तो यह लगभग ₹800 के आसपास होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे अमेरिका के लगभग 35 राज्यों में राम नाम के बैंड चलते हैं। दोस्तों वहीं जानकारों की मानें तो नीदरलैंड में कई 10 दुकानों में एक राम मुद्रा के बदले 10 यूरो डॉलर दिए जाते हैं।

राम नाम का नोट चलाने वाले महर्षि महेश योगी जी का जन्म मध्य प्रदेश के जबलपुर के एक कायस्थ परिवार में हुआ था इन्होंने इलाहाबाद से फिजिक्स विषय से ग्रेजुएशन करके 22 साल की उम्र में शंकराचार्य स्वामी सरस्वती जी के शिष्य बन गए थे।

बता दे उन्होंने वहां शंकराचार्य के आश्रम में लगभग 13 साल तक अध्यात्म और धर्म का ज्ञान दिया उसके बाद उन्होंने शंकराचार्य जी की मौजूदगी में रामेश्वर में विशाल धार्मिक आयोजन। और वहां पर उन्होंने लगभग 10,000 बाल ब्रह्मचारी ओं को योग एवं अध्यात्म की शिक्षा दी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें और कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Join The Discussion