4 अप्रैल को मिलेंगे फ्री सिलेंडर के पैसे, मिलेंगे कैसे पूरी खबर पढें

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर पाने के लिए कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। केंद्र सरकार अप्रैल 3-4 में सभी लाभार्थियों के बैंक खातों में सिलेंडर खरीदने के लिए पैसा जमा करेगी, जिसके बाद लाभार्थी अपने सिलेंडर बुक कर सकते हैं। दूसरा सिलेंडर 15 दिन बाद बुक किया जाएगा।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने उज्जवला गैस लाभार्थियों को तीन महीने के लिए मुफ्त में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए दिशानिर्देश तैयार किए हैं। इन नियमों के तहत, यदि उपभोक्ता को अप्रैल में गैस सिलेंडर खरीदने के लिए पैसे भेजे गए थे और उसने सिलेंडर नहीं खरीदा था, तो उसके बैंक खाते में अन्य गैस सिलेंडर को अग्रिम नहीं भेजा जाएगा।

पैसे को बैंक खाते में स्थानांतरित करने के बाद, एक अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां लाभार्थी को एसएमएस द्वारा सूचित करेंगी कि वह अब अपनी गैस बुक कर सकती है। सिलेंडर की पूरी कीमत दूसरे सिलेंडर के लिए 2 मई को भेजी जाएगी। उज्ज्वला लाभार्थी एडवांस 31 मार्च 2021 का उपयोग कर सकते हैं।

मंत्रालय का कहना है कि अधिकांश उज्ज्वला लाभार्थियों के मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं हैं। ऐसे में उन्हें मोबाइल अपडेट लेने का मौका मिलेगा। लाभार्थी की पहचान करना और मोबाइल अपलोड करना गैस एजेंसी की जिम्मेदारी होगी। यदि लाभार्थी का एसएमएस मोबाइल पर बैंक खाते में जमा है, तो वह निजी रूप से गैस एजेंसी में जा सकता है और ऑर्डर बुक कर सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion