इन लोगो को नही करना चाहिए अलसी का सेवन

आज हम आपको बताने जा रहे है। कि अलसी का सेवन किन लोगों को नही करना चाहिए वैसे कहा जाता है। अलसी का बीज हमारी सेहत और स्वास्थ्य के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। अलसी का बीज हमारे शरीर की जितनी भी जरूरत होती हैं उन सभी को बहुत ही अच्छी तरह से पूरी करता है। अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में वे सभी तत्व पाए जाते हैं जो आपको किसी और चीज़ में नहीं पाए जाते। लेकिन आज हम आपको अलसी का चूर्ण या अलसी के बीज का सेवन किन व्यक्तियों को नहीं करना चाहिए उसके बारे में बताने वाले हैं।

डायबिटीज

जिन लोगों को डायबिटीज की प्रॉब्लम है। और वह लोग डायबिटीज को कम करने के लिए किसी दवाई का सेवन कर रहे हैं। तो उन लोगों को भी अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अलसी भी डायबिटीज को कम करने का काम करती है। इसलिए अगर आप डायबिटीज को कम करने की दवाई और अलसी का भी सेवन करेंगे तो इससे आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बहुत ज्यादा कम हो जाएगी जिस वजह से आपको चक्कर वगैरह आने की भी समस्या हो सकती है।

प्रेगनेंसी

प्रेगनेंसी में अलसी का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि अलसी का बीज या अलसी का चूर्ण बहुत ही ज्यादा गर्म होता है। जो आपको प्रेग्नेंसी के समय काफी प्रॉब्लम में डाल सकता है। इसके अलावा जो महिलाएं प्रेग्नेंट होना चाहती हैं उन महिलाओं को भी अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए।

एलर्जी

जिन लोगों को अलसी के बीज यह अलसी का चूर्ण का सेवन करने से एलर्जी होती है। उन लोगों को अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका सेवन करने से पहले आप अलसी का एक बटा चार चूर्ण का सेवन करके देखें अगर आपको दो-तीन घंटे के अंदर आपकी बॉडी में एलर्जी फील होती है। तो आप अलसी का सेवन ना करें।

हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर को कम करने की दवाई ले रहे हैं और जो लोग लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने की दवाई ले रहे हैं उन लोगों को अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर वे लोग अलसी का सेवन करते हैं। तो जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो है उनका और ज्यादा लो हो जाएगा और जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई है उनका और ज्यादा हाई हो जाएगा।

पतला खून

अलसी के अंदर ओमेगा-3 नाम का एक तत्व पाया जाता है जिसका काम खून को पतला करना होता है। लेकिन आपको यह बता दें कि जो लोग पहले से ही खून को पतला करने के लिए किसी दवाई का सेवन कर रहे हैं। तो उन व्यक्तियों को अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए।

आप जब भी अलसी का सेवन करे तो सिर्फ एक चम्मच ही अलसी का सेवन करे एक चम्मच से ज़्यादा अलसी का सेवन करने से आपके शरीर का नुकसान हो सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी  हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top