लंबे बाल करने के लिए करे ये छोटा सा उपाय, हो जायेगे लंबे बाल

आज कल ज्यादातर लड़कियों की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल लंबे और घने हों। लंबे बाल पाने के लिए वो क्या कुछ नहीं करती हैं। बाजार के लगभग हर उत्पाद पर पैसे खर्च करती हैं, पार्लर में प्रोटीन स्पा लेती हैं लेकिन बावजूद इसके उन्हें हताशा ही मिलती है। ऐसे में आप चाहें तो घरेलू उपायों को आजमाकर लंबे और खूबसूरत बाल पा सकती हैं। घरेलू उपायों की सबसे अच्छी बात ये होती है कि इनसे किसी तरह का नुकसान नहीं होता है और ये काफी आसान, सस्ते भी होते हैं।

आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपको आंवला पाउडर और नीबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने बालों लगाना चाहिए। लगाने के थोड़ी देर के बाद इसे कुनकुने पानी से धो लें। इस घरेलू पैक से आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे और खूबसूरत बनेंगे।

एक कटोरी में एक अंडे की सफेदी लें और उसमें एक छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह फेंटकर मिला लें। इस मिश्रण को सिर पर और बालों में अच्छी तरह से लगाकर पंद्रह से बीस मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से बालों को धोने के बाद शैंपू से साफ कर लें। अंडे में प्रोटीन और मिनरल के साथ आयोडिन, फॉस्फोरस, आयरन और जिन्क होता है जो बालों के विकास के बहुत ज़रूरी होता है।

आपने अक्सर प्याज को एक सब्जी के रूप में देखा होगा, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज़ के प्रयोग से आप बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। प्याज़ का रस बालों की सारी समस्याओं को दूर करता है और बालों को पोषण देता हैं। प्याज़ बालों को झड़ने से बचाने के साथ-साथ उन्हें भूरा होने से भी बचाता है। प्याज के रस में सिर पर संक्रमण को रोकने वाला बैक्टीरियल गुण होता है, जो बालों को पतला होने से रोकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो जरूर करें।

Join The Discussion