राशनकार्ड वालो को मिली राहत, सरकार देने जा रही है ये योजना

जिन लोगो के पास राशन कार्ड है उन लोगो के लिए बहुत ही खास जानकारी है। प्रधानमंत्री द्वारा चलाया गया अंत्योदय अन्न योजना के तहत पांच किलोग्राम चना देने का सरकार ने किया है। जी हां, अंत्योदय अन्न योजना और प्रायोरिटी हाउसहोल्ड राशन कार्डधारकों को पांच किलोग्राम चना मुफ्त में दिया जाएगा। यह सेवा एक दिसंबर से राशन के दुकानों पर मिलना शुरू होगा।

जिला आपूर्ति अधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी

बता दें कि इसकी जानकारी जिला आपूर्ति अधिकारी के कार्यालय के एक अधिकारी ने दिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के दूसरे चरण में अंत्योदय अन्न योजना और प्रायोरिटी हाउसहोल्ड कार्डधारकों को एक किलोग्राम चना देने की बात कही थी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का दूसरा चरण जुलाई से शुरू किया गया था, जो 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा। वहीं एक दिसंबर से राशन के दुकानों पर अंत्योदय अन्न योजना और प्रायोरिटी हाउसहोल्ड राशन कार्डधारकों को पांच किलोग्राम चना दिया जाएगा।

कोरोना के कारण देश में संपूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। इस दौरान लोगों को खाने-पीने की समस्याओं का सामना करना पड़ा था। इस परेशानी को दूर करने के लिए केन्द्र सरकार ने मार्च के महीने से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरूआत की।

इस योजना के तहत गरीब परिवार के घरों तक राहत पैकेज देने का काम शुरू हुआ। बता दें कि इस राहत पैकेज के द्वारा अप्रैल से जून तक 80 करोड़ राशन कार्डधारकों के लिए पांच किलो अन्न और प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से एक किलोग्राम दाल निःशुल्क देने का ऐलान किया गया था। इस योजना का लाभ की आखिरी तारीख 30 नवंबर है।

एक तरफ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अप्रैल से जून तक के लागू किया गया था, वहीं देश में जुलाई से त्योहारों का सीजन की शुरूआत वाली थी। त्योहारों का सीजन को देखते हुए केन्द्र सरकार ने इस योजना का अवधि को आगे बढ़ा दिया। इस योजना का दूसरा चरण जुलाई से नवंबर तक बढ़ाया गया, जिसकी तारीख नजदीक आ रही है। सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लगभग 80 करोड़ गरीब परिवारों तक पांच किलो मुफ्त अनाज पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें और कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Join The Discussion