महाभारत में बताया सफलता का राज हर इंसान को पढ़ने चाहिए जरूर

8

महाभारत में बताई गई कुछ बातें व्यक्ति अपने जीवन की सभी परेशानियों को दूर करने की क्षमता रखता है अगर व्यक्ति कोशिश करें तो अपने जीवन की बहुत सी परेशानियों का समाधान कर सकता है हमारे धार्मिक धार्मिक ग्रंथों में ऐसी बहुत सी बातों का उल्लेख किया गया है जिनको अगर व्यक्ति अपने जीवन में अपना आता है तो अपनी सभी मुश्किलों को आसानी से दूर कर सकता है।

 

महाभारत में जब युधिष्ठिर श्री कृष्ण से पूछते हैं कि भगवान कौन-कौन से कार्य ऐसे हैं जिनको रोजाना करना चाहिए जिन कार्यों को करने से हमको सुकून की प्राप्ति हो तो युधिष्ठिर के इस सवाल का जवाब देते हुए भगवान श्री कृष्ण ने बताया था कि मनुष्य को अपने जीवन में चार कार्य रोजाना नियमित रूप से जरूर करने चाहिए।

अगर व्यक्ति इन चार कार्यों को अपने जीवन में शामिल करता है तो इससे उसका जीवन खुशहाल बना रहेगा और कई तरह की परेशानियों से मुक्ति पा सकता है आखिर यह चार कार्य कौन से हैं आज हम आपको इन्हीं के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

मन को वश में करना

व्यक्ति कहीं ना कहीं अपनी परिस्थिति को सुधारने और बिगाड़ने का जिम्मेदार खुद होता है व्यक्ति से ऐसे बहुत से कार्य होते हैं जिसकी वजह से उसकी परिस्थितियां बिगड़ जाती है मनुष्य का मन इधर-उधर भटकता रहता है उसको कुछ नहीं समझ आता कि वह क्या कार्य कर रहा है।

इसलिए हर व्यक्ति को अपने मन को वश में रखना बहुत ही जरूरी है जो व्यक्ति अपने मन को वश में नहीं कर सकता वह अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए गलत मार्ग को अपना लेता हैं जिसकी वजह से उसको अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

दान करना चाहिए

जैसा कि आप सभी लोगों को पता है हिंदू धर्म में दान को सबसे महत्वपूर्ण माना गया है दान करने की परंपरा आज से नहीं बल्कि पुराने जमाने से ही चली आ रही है हमारे बड़े बुजुर्ग पहले दान पुण्य का कार्य करते रहते थे हम अपने पूर्वजों से दान करना सीखते चले आ रहे हैं।

महाभारत में भगवान श्री कृष्ण ने यह बताया था कि मनुष्य को नियमित रूप से जरूरतमंद लोगों की सहायता करनी चाहिए और दान देना चाहिए व्यक्ति को कभी भी दान करते समय किसी प्रकार का दिखावा नहीं करना चाहिए अगर व्यक्ति इन सभी बातों को अपने ध्यान में रखकर दान करता है तो उसके जीवन के सभी पाप दूर होते हैं।

तपस्या करना चाहिए

अगर हम शास्त्रों के अनुसार देखें तो शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि तपस्या से ही मनुष्य सफल हो पाता हैं इसलिए हर मनुष्य को रोजाना नियमित रूप से भगवान का ध्यान करना जरूरी है और अपने जीवन में हुई जाने अनजाने में गलतियों की क्षमा याचना कीजिए और अच्छे कार्य करने की तपस्या करें।

अगर आप यह करेंगे तो आपको अपने जीवन में निश्चित रूप से सफलता हासिल होगी क्योंकि तप करने से ही व्यक्ति कठिन मार्ग को भी आसान बना सकता है।

सच बोलना चाहिए

जो मनुष्य सच का साथ देता है और सच्चाई के मार्ग पर चलना पसंद करता है उसकी बहुत सी परेशानियां अपने आप दूर हो जाती हैं एक सच्चे व्यक्ति को अपने जीवन में कामयाबी अवश्य प्राप्त होती हैं।

अगर आप अपना जीवन बेहतर तरीके से व्यतीत करना चाहते हैं तो हमेशा सच्चाई का मार्ग अपनाए चाहे आपके जीवन में कितनी भी कठिन परिस्थिति क्यों ना जाये लेकिन आपको सच्चाई का साथ नहीं छोड़ना चाहिए।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Loading...
8 Comments
  1. I really like looking through a post that can make men and women think.
    Also, thanks for allowing for me to comment!

    1. Kiran Kashyap says

      Thanks share jarur kare

  2. Hi, just wanted to tell you, I enjoyed this post.

    It was funny. Keep on posting!

    1. Kiran Kashyap says

      Thanks share jarur kare

  3. wholesale hockey jerseys China says

    What’s up friends, fastidious paragraph and fastidious arguments commented at this place, I am
    truly enjoying by these.wholesale hockey jerseys Chinahttp://physioexam-discussion.73250.x6.nabble.com/glowing-blue-Jays-Gurriel-enjoying-your-life-up-to-a-family-td1105.htmlhttp://nflcheapfootballjerseys.mihanblog.com/post/111http://www.assuredleadership.com/phorum/read.php?3,16930,16930

    1. Kiran Kashyap says

      Thanks

  4. tempat kaos polos di surabaya says

    I am really pleased to read this webpage posts which consists of
    plenty of useful facts, thanks for providing such data.

    1. Kiran Kashyap says

      Thanks share jarur kare

Leave A Reply

Your email address will not be published.