बुद्धिमान व्यक्ति में होती है यह खासियत, असली बुद्धिमान होता है यही इंसान

कभी कभी कुछ बातों का ज्ञान हमे नही पता होता है
जिंदगी में कई बार ना हम कुछ ऐसी चीजें बता देते हैं जो कि शायद हम को नहीं बताना चाहिए था उस टाइम तुम को समझ में नहीं आता लेकिन बाद में समझ में आता है।

क्या काश मैं उससे भी चीज ना कहता ना तो आज ऐसा ना होता उसका रीजन क्या हो जाता है कि हम उदास जाते हैं परेशान हो जाते है हमे टेंशन हो जाती है। तो यहां पर मैं आपको कुछ ऐसी चीज बताने वाला हूँ जो आपको जिंदगी में कभी भी किसी को नहीं बतानी चाहिए और अगर आप ऐसा करते हैं कि किसी को नहीं बताते तो जीवन में सुख ही सुख मिलता है।

सबसे पहली चीज जो कि आपको कभी भी किसी से नहीं बताना चाहिए वह है उसकी कमी हम लोगों की एक बहुत ही खराब आदत होती है कि हम जब भी किसी से मिलते हैं तो उसको जज करते हैं ! हमारे कुछ पैमाने होते हैं कि यह ऐसा अच्छा करता है यह वैसा अच्छा करता है यह चीज गंदी करता है वह चीज गंदी करता है ठीक है भाई जच करने का सबको अधिकार है लेकिन बोलते क्यों हो यार रिश्ता खराब करना है क्या!

हमारी सबसे घटिया आदत कि हम मुंह पर ही बोल देते हैं कि यार तेरे अंदर यह कमी है तू यह नहीं अच्छा करता तू वह नहीं अच्छा करता। कभी भी हमें किसी की गलती उसके मुंह पर नहीं बतानी चाहिए और अगर बताना चाहो तो इनडायरेक्टली बतानी चाहिए सीधा उसके मुंह पर जाकर नहीं बोल देना चाहिए भाई तुम यह गलती करते हो तुम्हारी ही गलती है। उससे उस इंसान को बुरा लगेगा और वह आपसे बात करना छोड़ देगा पर आपकी इज्जत और कदर तो भूल ही जाओ। और तुम उसे मत समझा करो भाई तू ऐसा कर तू वैसे कर अरे क्यों करना यार तुम क्यों रिश्ते अपने खराब कर रहे हो।

तुम जानते हो ना दुनिया में ऐसा कोई इंसान नहीं है जिसको अपनी तारीफ बुरी लगती हो और बुराई अच्छी लगती हो हालांकि वह मुंह पर बोल तो देते हैं कि नहीं यार मुझे बुरा नहीं लगा यह मुझे अच्छा लगता है कि कोई मेरी कमियां बताया था कि उन्होंने सुधार सकूं पर असल बात अलग ही होती है। भाई बुराई तो किसी की करो मत ना उसके मुंह पर ना पीठ पीछे हां लेकिन अच्छा ही करनी है तो भाई भर भर के कर दो कोई दिक्कत नहीं है।

दूसरी चीज जो कभी किसी को नहीं बतानी चाहिए वह है आपके रिलेशनशिप की बातें या आपकी फैमिली की बाते। लोग अक्सर यह गलती करते हैं अपने दोस्तों में सब में वह बताने लग जाते हैं यार पता है मैंने उस लड़की के साथ ही यह किया है यार पता है मैंने उस लड़की के साथ वह किया है तो यार यह चीज बहुत गलत है और कई लोग ऐसे भी करते हैं कि अपने घर की प्रॉब्लम स्कोकर की जो बहुत खास बातें होती हैं वह भी दूसरों से शेयर कर लेते हैं या घर के जो राज होते हैं वह भी दूसरों से शेयर कर लेते हैं भाई चाहे आपका कोई कितना भी खास हो उनसे आपको यह चीजें कभी शेर नहीं करनी चाहिए।

भाई यह सब बेकार की बातें हैं और यह लड़की की इज्जत का सवाल है तो यह सब मत करो। औरत और लड़का लड़की भी छोड़ो यार वह एक इंसान है उस इंसान की इज्जत का सवाल है और यह चीज संभाल के रखनी चाहिए उसको ऐसे लुटाओ मत इस बात से तुम्हें शायद 2 मिनट के लिए अच्छा लग जाए पर भाई सामने वाले पर उसका बहुत गलत असर पड़ता है और जब आप ऐसी चीजें किसी को बताते हो ना तो आपकी इमेज भी कोई अच्छी नहीं बनती आपको लगता होगा सामने वाले को सुनकर अच्छा लग रहा है या आपकी रिस्पेक्ट करेगा पर असल में इस चीज से आपकी रिस्पेक्ट और गिरती है।

और दूसरा जो यह आपकी मम्मी पापा में कभी लड़ाई होती है या घर में कोई बात हो जाती है जो भी कोई कहासुनी हुई है वह कभी भी बाकी बाहर के लोगों में नहीं चलानी चाहिए कभी बाहर के लोगों को नहीं बतानी चाहिए।

तीसरी बात जो आपको कभी भी किसी को नहीं बतानी चाहिए वह है आपकी कमाई आपकी इनकम। यह कहे कि आपकी फाइनेंसियल स्थिति। बताया जाता है ना कि लड़कियों को कभी अपनी एज नहीं बतानी चाहिए और लड़कों को अपने पैसे अपनी इनकम नहीं बतानी चाहिए।

इससे पता है क्या होता है जब भी आप कभी किसी को अपनी एल्बम बताते हैं ना तो इससे लोग आपको जज करते हैं कि या तो यार यह गरीब है तो यार इससे में क्या ही बात करूं छोड़ यह लोग आपको छोटा मानने लग जाते हैं। तो भाई मस्त रहो मस्त खाओ पियो चाहे तू कितना भी कम आओ कभी किसी को मत बताओ पर कभी किसी के आगे हाथ मत फैलाओ।

और वैसे भी जितना आप अपने बारे में किसी को कम बताएंगे और चना वह आपके बारे में ज्यादा जानना चाहेगा और उतना वह आपकी रिस्पेक्ट करेगा। और समझदार इंसान को पता होता है कब किससे कितनी बार करनी है।

अगर आप बहुत ज्यादा बोलते हो तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है तो आप कोशिश करो कि सुनो ज्यादा और बोलो कम से कम क्योंकि जब आप बोलते हो तो आप सिर्फ वही चीजें बोलते हो जितना आप जानते हो पर जब आप सुनते हो तो अब वह जीजा सुनते हो जो आपको नहीं पता और आप उससे बहुत कुछ सीखते हो। और दूसरा अगर आपके पास बहुत सारा पैसा है राजू से गुलाब जल और मैं इतना कमाता हूं मैं लाख रुपए कमाता हूं मैं ₹200000 कमाती हु तो इससे क्या होगा वह आपका यार मतलब का दोस्त बन जाएगा तो उसमें जो दोस्ती में असलियत होती है वह नहीं रहेगी।

अब वह दोस्त इसलिए नहीं रहेगा कि आप इंसान अच्छे हो पर इसलिए क्योंकि आपके पास पैसा बहुत है। और इससे क्या होता है कि कई लोग आग से जलने भी लग जाते हैं तो कोई फायदा नहीं है यार यह सब बताने के लिए तो जमीन से जुड़े रहो हंबल इंसान बनो नरम स्वभाव के बनो।

चौथी बात जॉब को कभी किसी को नहीं बतानी चाहिए वह है किसी और का बताया हुआ राज। कोई इंसान जब आपको अपने राज बताता है तो वह आप पर बहुत भरोसा करके बजे यह बताता है कि आप किसी और से उन चीजों को शेयर नहीं करोगे पर आप कोशिश की कदर करनी चाहिए। अक्सर होता ही है या की एक दोस्त दूसरे दोस्त को बताता कि आपको मेरा सबसे अच्छा दोस्त है यह बात मैसेज तेरे को बता रही हूं प्लीज किसी और को मत बताइए फसल बात तो यह है कि तुम्हारे खास दोस्तों के भी दोस्त होते हैं। अगर तुम्हें कसम देकर कोई भी अपनी बात बता रहा है और फिर भी तुम उसे आगे बता रहे हो समझे कभी बताओगे ना वह इंसान तभी आगे किसी को ही देगा और ऐसा करते करते भाई वह बात राज नहीं रहेगी।

और ऐसे करते-करते वह बात पूरे मोहल्ले को पता चल जाएगी। तो कोशिश करिए यार किसी ने आपको भरोसा करके कोई चीज बताई है तो आप उसका भरोसा तोड़ के मत और वह बात किसी से कभी मत बताइए।

भाई पांचवी चीज है कंपैरिजन यार कभी भी ना किसी एक इंसान को दूसरे इंसान से तोड़ना नहीं चाहिए इसमें यह कमी है इसमें ही अच्छा है और सबसे स्पेशली बात ना खुद को तो कभी भी किसी से कंपेयर नहीं करना चाहिए।

अक्सर यार हमने बहुत ज्यादा बड़ी गलती करते हैं हम दूसरों से अपनी तुलना करने लग जाते हैं और फिर इससे होता क्या है कि हम दुखी हो जाते हैं। भाई हर इंसान अलग है इंसान की अपनी पहचान है और हर इंसान का घर बार अलग है। पर हम इस चीज में ना बहुत अपने आपको यार सोच सोच ही परेशान कर लेते हैं कि उसके पास दो वह चीज है मेरे पास नहीं है वह अच्छा दिखता है मैं अच्छा नहीं दिखता उसके बाल अच्छे हैं उसकी शक्ल अच्छी है उसकी बॉडी अच्छी है मेरी नहीं है। भाई हर इंसान में अपने गुण होते हैं तो दूसरों से कंपेयर करके आप सिर्फ अपने आप को नीचा दिखा रहे हो अपने आप की तोहीन कर रहे हो।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top