गोरा होने के कुछ घरेलू उपाय, जो बना देंगे आपके चेहरे को गोरा

0

हर इंसान चाहता है। कि वो गोरा हो लेकिन ऐसा जरूरी तो नही है। आज कल ज्यादातर लोग घरेलू नुस्खे अपनाने पर ज्यादा जोर देते हैं। इसका सबसे ज्यादा फायदा यही होता है कि घरेलू नुस्खों से कोई साइड इफेक्ट होने की बहुत कम संभावना होती है। हम आपको चार घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिससे रंग गोरा किया जा सकता है।

हल्दी

चेहरे पर रंगतलाने के लिए और चेहरे को गोरा करने के लिए हल्दी एक श्रेष्ट सामग्री है। इस में थोड़ासा नारियल तेल डाल के चेहरे पर घिसे तो चेहरा गोरा होने लगेगा।

दूध में मिलाएं बेसन

दूध और बेसन को मिश्रण कर के चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक घिसते रहिये और बाद में चेहरे को धो दें। रंग निखर जाएगा और चंद दिनों में त्वचा भी गोरी हो जाएगी।

नारंगी का छिलका

रंग साफ करने के घरेलु नुस्खों में नारंगी के छिलके का उपयोग करें। ताजा चिल्का हो तो कुचल के इस्तेमाल करेंऔर सूखा हो तो उस को कूट के चूर्ण जैसा बनायें। अब यह चूर्ण दही में या निम्बू के रस के साथ मिला के त्वचा को घिसते रहिये। दाग़, आँखों के नीचे के काले धब्बे और अन्य ऐसे काले दाग़ इससे आसानी से निकल जायेंगे।

नीम

चेहरे को गोरा और दमकता हुआ रखने के लिए नीम पैक में गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तो इसे धो लें। यदि आप घर से कहीं बाहर जाएं तो उससे पहले सनस्क्रीन क्रीम जरूर लगाएं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.