कोरोना के चलते भारत मे इंडियन रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, हर किसी को होगी खुशी

आपको बता दें जैसा कि समय दुनिया में चारों तरफ कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस वायरस के चलते दुनिया भर में 34 हजार से अधिक लोगों को मौत हो चुकी है। जबकि 2 लाख से अधिक इस वायरस से संक्रमित है। बता दे इस बीमारी से भारत में 13 सौ से अधिक लोग संक्रमित है, तो वहीं भारत में इस वायरस से 25 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी।

आपको बता दे इस वायरस से भारत की जनता काफी परेशान है। इस वायरस से निपटने के 21 दिनों का भारत में लॉकडाउन किया गया है। इसके लिए सरकार लगातार विभिन्न चीजों में राहत प्रदान की जा रही है। भारत सरकार के साथ अब कोरोना राहत मुहिम में भारतीय रेलवे भी शामिल हो गया है। भारतीय रेलवे ने कोरोना को लेकर बड़ा ऐलान किया है, तो आइए जान लेते हैं।

भारतीय रेलवे का बड़ा ऐलान

दरअसल, भारतीय रेलवे कोरोना पीड़ितों के लिए चलता फिरता अस्पताल शुरू करने जा रहा है। कुछ सूत्रों के मुताबिक भारतीय रेलवे 20 हजार कोचों को आइसोलेशन वार्ड बनाने के रूपरेखा तैयार कर रहा है। इन वार्ड में संदिग्ध लोगों को क्वारेंटाइन के लिए लाया जाएगा। इन वार्ड में खाने और दवाईयों की पूरी व्यवस्था मिलेगी। इन कोचों का उपयोग चलते फिरते अस्पताल के रूप इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसा होगा भीतर इंतजाम

आपको बता दे जैसा कि इन डिब्बों और केबिन में परामर्श कक्ष, मेडिकल स्टोर, गहन चिकित्सक कक्ष और रसोई की सुविधा मिलेगी। रेल मंत्रालय के आदेश पर कपूरथला कोच फैक्ट्री ने कोच के डिजाइन पर काम शुरू कर दिया है। चलते फिरते अस्पताल के हर कोच में 10 आइसोलेशन वार्ड होंगे पुराने डिब्बे को आइसोलेशन वार्ड बनाने में तकरीबन एक हफ्ते का समय लग सकता है। कोरोना वायरस के कारण पीड़ितों की संख्या बढ़ रही है, ऐसे में रेलवे का यह कदम काफी राहत प्रदान करने वाला है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *