इन चीजो को पानी मे भिगोकर खाने से बढ़ जाते है इनके पोषक तत्व

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी बताने जा रहे है। पानी में भिगोकर खाने से इन चीजों में बढ़ जाते हैं पोषक तत्व कई ऐसे आहार हैं जिन्हें रात भर भिगोकर खाने से उनकी ताकत दोगुनी हो जाती है। दरअसल किसी भी चीज के अंकुरित होने के बाद उसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। साथ ही इन्हें आसानी से पचाया भी जा सकता है। जिन चीजों को आसानी से पचाया जा सकता है वे हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है।

अलसी फ्लैक्स सीड्स

यानी की अलसी ओमेगा – 3फैटी एसिड का बेहद अच्छा स्रोत माना जाता है। अलसी को फैटी एसिड का एकमात्र शाकाहारी स्रोत माना जाता है। नियमित रूप से अलसी भिगोकर खाने से शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और हमारा दिल और शरीर दोनों ही स्वस्थ रहते हैं।

मुनक्का

मुनक्का को मैग्नीशियम पोटैशियम और आयरन का भंडार कहा जाता है। मुनक्के को नियमित रूप से भिगोकर खाने से स्किन भी हेल्दी और बेदाग बनी रहती है अगर आप एनेमिया और किडनी स्टोन जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो मुनक्का भिगोकर खाने से इन बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

मेथी दाना

मेथी के दानों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्जा दूर कर आंतो को साफ करने का काम करता है इतना ही नहीं अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो मेथी दाने बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं मेथी के दाने भिगो कर खाने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में आराम मिलता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion