ये काम नही करने चाहिए गर्भवती महिला को वरना होता है बच्चा कमजोर

ये दिन हर महिला की ज़िंदगी में आता है गर्भवती होना एक हर एक शादीशुदा महिला का सपना होता है सभी महिलाये चाहती है की उन्हें अपने बच्चें से प्यार मिले और वो भी भी अपने बच्चें को भरपूर प्यार करे और इससे भी जरूरी होता है की उनका जो बच्चा हो वो एकदम स्वस्थ हो।

इन्हें भी जरूर पढे – 

24 फरवरी को होगा इतने बजे मैच कुछ क्रिकेटरों की वापिसी

विश्व कप जीतना है तो जरूर खेले ये खिलाड़ी मैच

लेकिन दोस्तों आज के इस समय में हम बिलकुल भी ख्याल नहीं रखते है उन चीज़ो का जिससे एक स्वस्थ बच्चें का जन्म हो और उसे किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी न हो आज के समय में महिला प्रग्नेंट होने के बाद बहुत घबरा जाती है क्यूंकि उन्हें इसकी कोई भी जानकारी नहीं होती है की ऐसी समय में कौन से काम करने चाहिए और कौन से काम नहीं।

प्रग्नेंट के समय में चककर आना या फिर कमजोरी एक आम बात होती है पर अगर ये चीज़ आपके साथ जरूरत से ज्यादा हो रही है तो आप डॉक्टर को दिखाए और अपनी जांच कराये, और यह जांच आप अपनी नियमित रूप से कराते रहे ताकि बच्चें को किसी भी तरह की कोई भी परेशानी न हो।

घर के काम में आप कोई भी भरी काम न करे जैसे की वजन उठाना, इसमें आपको ये भी ध्यान रखना होगा की आप की ज्यादा समय तक पैरों को मोड़ कर न बैठे ऐसा करने से पेट पर जोर पड़ेगा जिससे की बच्चें को परेशानी भी हो सकती है आप प्रतिदिन व्यायाम करे जो की एक प्रग्नेंट महिला को करना ही चाहिए।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion