ये चीजे खाने से आपको कभी कैंसर नहीं होगा

0

आज कल सुनने में कैंसर की बीमारी हर किसी को देखने में मिल जाती है लेकिन किसी को ये समझ नहीं आता की कैंसर होता किससे है जैसे-जैसे हम आधुनिक समाज की तरफ बढ़ रहे हैं वैसे वैसे हमारी जीवन शैली चेंज होती जा रही है एक समय था जब हम लोग केवल देसी सब्जियाँ और फल फ्रूट खाना पसंद करते थे लेकिन आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में पैकेज्ड फूड और फास्ट फूड का सेवन अधिक करने लग गए हैं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

डाइविटीज के मरीज को जरूर खाना चाहिए ये फल

नीम कैसे आपके जीवन में खुशिये ला सकता है

इन फूलों का करे इस्तेमाल और जड़ से ख़त्म करे बीमारी

खेती में आधुनिक तकनीकों का प्रयोग होने के साथ-साथ पेस्टिसाइड का प्रयोग भी ज्यादा हो गया है जिसकी वजह से हमारे शरीर में नार्मल से अधिक मात्रा में यूरिया पहुंच रहा है, साथ ही में गरम खाना प्लास्टिक बर्तनों में खाने से हमारे शरीर में प्लास्टिक की भी एंट्री हो रही है जिसकी वजह से शरीर में कैंसर होने की आशंका बढ जाती है।

एक शोध से पता चला है कि आगे आने वाले समय में सबसे ज्यादा लोग कैंसर से पीड़ित हो सकते हैं इसलिए हमें अभी से कैंसर से बचने के उपायों को ढूंढना होगा एक रिसर्च से पता लगा है कि इन पाँच चीजों में कैंसर को खत्म करने की क्षमता है और इनका रेग्युलर सेवन करने से कैंसर होने की आशंका कम होती है आइए जानते हैं इन 5 चीजों के बारे में

हल्दी- दोस्तों, आयुर्वेद में हल्दी के गुणकारी प्रॉपर्टीज के बारे में लिखा गया है ऐसा पाया गया है कि हल्दी कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है और उन्हें खत्म करती है हल्दी अनेक तरह के कैंसर से मैं उपयोगी साबित हुई है जैसा ब्रेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर, स्टमक कैंसर और स्किन कैंसर रात के समय एक गिलास में रोज आधा चम्मच हल्दी लेने से शरीर का अनेक बीमारियों से बचाव होता है।

बल्यूबेरी और रसबेरी- बल्यू और रसबेरी में फाइटोकेमिकल नाम का तत्व पाया जाता है जो कैंसर सेल्स को खत्म करने में सक्षम होता है, यह कैमिकल ओवेरियन कैंसर को बढ़ने से रोकता है।

ग्रीन टी- ग्रीन टी में कैटेचीन नाम का केमिकल पाया जाता है जो या तो कैंसर सेल्स की ग्रोथ को स्लो करता है या पूरी तरह से खत्म कर देता है ग्रीन टी ब्रेस्ट कैंसर, लिवर कैंसर, कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर में काफी उपयोगी साबित होता है।

टमाटर- टमाटर में लाइकोपीन नाम का केमिकल पाया जाता है जो कैंसर सेल्स की एनजीयोजेनेसीस यानी नई खून की कोशिकाओं को बनने से रोकता है हमें रोजाना एक टमाटर खाना चाहिए।

डार्क चॉकलेट- आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि डार्क चॉकलेट के सेवन से दिल तंदुरुस्त रहता है और यह कैंसर को बढ़ने से भी रोकता है।

अगर आप इन चीजों का सेवन करते है तो आपको कैंसर जैसी बीमारी नहीं होगी आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताये और ये जानकारी शेयर जरूर करे ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...