Workout Tips: वर्कआउट के तुरंत बाद खाएं ये 8 चीजें, शरीर में आएगी ताकत

Workout क्यों जरूरी है एक जोरदार कसरत सेशन के बाद, आपके शरीर को मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए अपनी ऊर्जा पोषक तत्वों के भंडार को भरने की जरूरत होती है सही खाद्य पदार्थों का चयन इस पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है।

साथ ही, यह कसरत से अधिक लाभ उठाने में सहायता कर सकता है व्यायाम के बाद शरीर को सही मात्रा में एनर्जी की जरूरत होती है अगर आप व्यायाम के बाद खाने का सही चीजों का सेवन नहीं करेंगे तो आपका एनर्जी लेवल कम हो जाएगा तो, आइए जानते हैं व्यायाम के तुरंत बाद क्या खाना चाहिए इससे क्या फायदे होंगे।

Workout
Workout

Workout  के तुरंत बाद क्या खाएं:-

मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत पुनर्निर्माण के लिए प्रोटीन आवश्यक है, इसलिए आपके कसरत के बाद प्रोटीन के अच्छे स्रोत का उपभोग करना महत्वपूर्ण है लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, पौधे आधारित स्रोत जैसे बीन्स, दाल, टोफू जैसे खाद्य पदार्थ प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं वर्कआउट के बाद कम से कम 20-30 ग्राम प्रोटीन लेने का लक्ष्य रखें।

व्यायाम के बाद आपके शरीर के ऊर्जा भंडार को फिर से भरने के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक हैं शक्कर युक्त पेय सफेद ब्रेड जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट के बजाय कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे कि साबुत अनाज, शकरकंद, ब्राउन राइस क्विनोआ खाएं जटिल कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का एक स्थिर स्रोत प्रदान करते हैं, जबकि सरल कार्बोहाइड्रेट ब्लड शशुगर के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जो कि सेहत के लिए सही नहीं है।

फल सब्जियां विटामिन, खनिज एंटीऑक्सीडेंट के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो व्यायाम से होने वाले नुकसान से आपके शरीर की मरम्मत रक्षा करने में मदद करते हैं विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के रंगों का लक्ष्य रखें फलों सब्जियों का सेवन पूरी तरह से या स्मूदी या जूस के रूप में किया जा सकता है।

अगर आपको मेरी पोस्ट पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें और ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top