व्हाट्सअप का लॉन्च हुआ नया फ़ीचर्स, जिसका इंतज़ार था सबको

व्हाट्सअप के बारे में हम सभी अच्छे से जानते है और चाहये है कि व्हाट्सअप में हमे और भी अच्छे फ़ीचर्स मिले और व्हाट्सअप ने भारत मे कुछ नए फीचर्स लॉन्च कर दिए है। बल्कि कुछ फ़ीचर्स का हमे काफी समय से इंतजार था और व्हाट्सअप ने आखिर वो फ़ीचर्स लॉन्च कर ही दिया। आइये जानते है कि वो आखिर ऐसा फ़ीचर्स कौन सा है।

व्हाट्सअप ने अपना पेमेंट सर्विस फ़ीचर्स लॉन्च कर दिया है अब आप व्हाट्सअप के जरिये अपने दोस्तों और रिस्तेदारो को पैसा ट्रांसफर कर सकते है। व्हाट्सअप में अब मनी ट्रांसफर का ऑप्शन भी आ गया है।

व्हाट्सअप पेमेंट सर्विस भारत मे लॉन्च कर दी है व्हाट्सअप पेमेंट सर्विस paytm, amazon pay , google pay की तरह ही काम करेगा। व्हाट्सअप एक UPI बेस्ड होगा इस फ़ीचर्स का लाभ उठाने के लिए एंड्रॉइड और ios यूज़र्स को अपने व्हाट्सअप को अपडेट करना होगा। व्हाट्सअप के इस फ़ीचर्स का लाभ लेने के लिए आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि व्हाट्सअप नंबर और बैंक एकाउंट से लिंक नंबर एक ही हो।

आप सबसे पहले अपने व्हाट्सअप को अपडेट कर ले ।
अब आप अपने व्हाट्सअप की सेटिंग में जाएं।
अब आपके देखना की आपको व्हाट्सअप पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा।
जब आपको व्हाट्सअप पर पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा तो आप ऐड पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब आपको बैंक ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।
अब अपना यह पर मोबाइल नंबर वेरीफाई करवाना होगा।इसके लिए आप एस एम एस वेरिफिकेशन का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।
जैसे ही आपका बैंक वेरिफिकेशन पूरा होगा आपकी बैंक डिटेल जुड़ जाएगी।

Always Mute option

इसके साथ WhatsApp ने Always Mute ऑप्शन फीचर भी रोलआउट कर दिया गया है इस फीचर की मदद से आप किसी भी अकाउंट या ग्रुप को हमेशा- हमेशा के लिए म्यूट कर सकेंगे अभी आपको 8 Hours, 1 Week और एक साल तक म्यूट करने के ऑप्शन मिल रहे थे, लेकिन अब ऐप एक साल के ऑप्शन के बजाय Always Mute फीचर लेकर आया है इससे अब WhatsApp यूजर्स को हर साल ग्रुप को म्यूट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

WhatsApp Disappearing Message

WhatsApp Disappearing Message फीचर भारत में लॉन्च हो गया है इस फीचर के तहत आपकी व्हाट्सऐप चैट के सात दिन पुराने मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएंगे इससे पहले ये फीचर Telegram और Snapchat में भी आ चुका है इस फीचर का यूज करने के लिए आपको अपने WhatsApp अकाउंट में जाकर इस फीचर को एक्टिव करना पड़ेगा हालांकि ऐसा सिर्फ पर्सनल चैट पर ही हो पाएगा, ग्रुप में यह फीचर पूरी तरह से ए​डमिन के पास ही होगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें और कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Join The Discussion