Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं आंवले का पेड़, रुके हुए सभी काम हो सकते हैं पूरे

आंवले का पेड़ घर पर क्यों लगाना शुभ बताया जाता है। हिंदू धर्म में पेड़-पौधों का बहुत महत्व है। ऐसा माना जाता है कि इनमें भगवान का वास होता है। ऐसे में इन्हें घर में स्थापित करना बहुत शुभ माना जाता है। पेड़-पौधे आपके जीवन में सुख-समृद्धि ला सकते हैं।

IPL 2024 Auction: मिचेल स्टार्क ने तोड़ा पैट कमिंस का रिकॉर्ड, बन गए आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी

वास्तु शास्त्र में आंवले के पेड़ को शुभ माना जाता है। इसे लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। इसके साथ ही घर में धन धान्य की बढ़ोतरी होती है। माना जाता है कि आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है।

आंवले का पेड़
आंवले का पेड़

घर में आंवले का पौधा लगाने से आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसमें भगवान विष्णु का वास है। इसे लाने के बाद वास्तु के अनुसार सही दिशा में रखना बेहतर होगा।

इस दिशा में आंवले का पेड़ लगाएं
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आंवले का पेड़ घर की उत्तर, पूर्व और उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। यह आपके जीवन में सुख और समृद्धि लाता है। इससे आपके जीवन की परेशानियां दूर हो जाती हैं।

आंवले का पेड़ नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है
आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु का निवास माना जाता है। ऐसे में इसे घर में स्थापित करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। ऐसे में आपको आर्थिक लाभ मिलता है।

इस दिन आंवले का पेड़ लगाएं
घर में आंवले का पेड़ लगाने के लिए गुरुवार और शुक्रवार का दिन शुभ माना जाता है। इस वृक्ष को लगाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

माना जाता है कि आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है। इसलिए नियमित रूप से जल चढ़ाने के साथ पंचमी तिथि को आंवले के पेड़ के नीचे ब्राह्मणों को बैठाकर भोजन कराने से हर तरह के कष्टों से छुटकारा मिल जाता है और धन-ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top