वैष्णो देवी मंदिर जाने का हेलीकॉप्टर से लगता है इतना किराया आप भी जाना चाहते है तो पढें

0

वैष्णो देवी जाने की इच्छा सभी की होती है फिर चाहे कोई भी हो अगर आप भी माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जाना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत जरुरी खबर हम आपको बताने जा रहे हैं दोस्तों माता वैष्णो देवी को माता के सभी तीर्थो में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है यह मंदिर भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में भी प्रसिद्ध है।

नवरात्र के दिनों में यहां माता के दर्शन करने के लिए लाखों तीर्थयात्री पहुंचते हैं माता का पवित्र तीर्थ जम्मू कश्मीर की त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित है यहां जाने के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है। तो आइए जानते हैं माता की मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें।

गुफा तक जाने का रास्ता

दोस्तों माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए अभी जिस रास्ते का प्रयोग किया जाता है, वह गुफा तक जाने का प्राकृतिक रास्ता नहीं है श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या देखकर नए रास्ते का निर्माण साल 1977 में किया गया था इसी रास्ते से भक्त माता के दरबार में पहुंचते हैं।

प्राचीन गुफा की मान्यता

माता वैष्णो देवी के दरबार में प्राचीन गुफा का काफी अधिक महत्व है यहां मान्यताओं के अनुसार पुरानी गुफा में भैरव का शरीर मौजूद है माता ने यहीं पर भैरव को अपने त्रिशूल से मारा था और उसका सिर उड़कर भैरव घाटी में चला गया और उनका शरीर इस गुफा में रह गया था।

कटरा से सांझी छत्त हेलीकॉप्टर की सुविधा

दोस्तों कटरा के बाद माता वैष्णो देवी की मंदिर तक चढ़ाई आप हेलिकॉप्टर की मदद से भी कर सकते हैं हेलीकॉप्टर की सुविधा कटरा से सांझी छत तक है हेलीकॉप्टर का एक तरफ से किराया रूपये 1005 प्रति व्यक्ति हैं इसकी बुकिंग आप करंट हेलि टिकट काउंटर से या माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट से भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अपना यूजर अकाउंट बनाना होगा इसके बाद आप बुकिंग कर सकते हैं।

आप ऐसे वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन आराम से कर सकते है आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।