Valentine Day क्या है? वैलेंटाइन डे कैसे मानाते है?

वैसे तो आज के समय मे हर कोई जानता है कि Valentine Day क्या है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिनको नही पता कि Valentine Day क्या है आज हम उनके लिए ही बहुत ही खास दिन के बारे में बताने जा रहे है। इस दिन का सभी को बहुत इंतज़ार रहता है खास कर प्यार करने वालो को आज हम आपको बताने वाले है Valentine Day क्या है ? Valentine Day कैसे मानाते है ? Valentine Day से जुड़ी हुई कुछ खास बातें जो आज हम आपको बताने वाले है।

Valentine Day

Valentine Day

Valentine Day हमारे देश मे मनाए जाने वाला एक त्यौहार है जैसे देश मे बहुत से त्यौहार मनाए जाते है वैसे ही Valentine Day भी मनाया जाता है। आज हम Valentine Day पर क्या होता है और Valentine Day कैसे मनाया जाता है। उसके बारे में बताएंगे। आप हमारी पूरी पोस्ट जरूर पढें।

Valentine Day वैसे तो हमारे भारत का फेस्टिवल नही है ये विदेशों में मनाया जाता है लेकिन अब Valentine Day का चलन भारत मे भी हो गया है।
इसलिए अब भारत मे भी इस फेस्टिवल को मनाने लगे है।

Valentine Day क्या है?

Valentine Day एक प्यार भरा दिन है जो फरवरी के महीने में आता है हर साल के फ़रवरी महीने को प्यार भरा महीना कहा जाता है। दोस्तो Valentine Day 14 फ़रवरी के दिन मनाया जाता है। Valentine Day में कुछ खास दिन होते है। जो 7 फ़रवरी से शुरू हो जाते है और 14 फ़रवरी तक लगातार चलते है।

Valentine Day का मतलब प्यार का इजहार करने वाला दिन होता है। इस दिन आप जिसको भी प्यार करते हो उस दिन उससे अपने प्यार का इजहार कर सकते हो।

दोस्तो जरूरी नही इस दिन सिर्फ लड़का या लड़की ही प्यार का इजहार करें बल्कि आप जिसको भी प्यार करते हो फिर चाहे वो, मम्मी ,पापा, भाई, बहन, दोस्त, कोई भी हो सकता है। प्यार तो हमे सब से ही होता है। तो हम इजहार भी सब से कर सकते है। प्यार का इजहार करने का मतलब अपनी भावनाओं का इजहार करना होता है।

Valentine Days Week

7 फरवरी – Rose Day
8 फ़रवरी – Propose Day
9 फ़रवरी – Chocolate Day
10 फ़रवरी – Teddy Day
11 फ़रवरी – Promise Day
12 फ़रवरी – Hug Day
13 फ़रवरी – Kiss Day
14 फ़रवरी – Valentine Day

Valentine Days कैसे मानाते है? 

दोस्तो 7 फ़रवरी से Valentine Days शुरू हो जाते है। आप इन दिन के हिसाब से Valentine Days मना सकते हो। आप 7 फ़रवरी के दिन rose देकर भी अपने प्यार का इज़हार कर सकते है। आप  अगर किसी को प्यार करते हो और उससे अब तक इजहार नही किया है तो आप के लिए इससे अच्छा दिन कोई हो नही सकता आप 8 फ़रवरी के दिन उसको propose करके अपने प्यार का इजहार कर सकते है।

9 फ़रवरी के दिन आप chocolate देकर भी अपने प्यार का इजहार कर सकते हो चॉकलेट मीठी होती है तो इससे आपके रिश्ते में मिठास रहेगी। और रिलेशनशिप भी मजबूत होगा। 10 फरवरी के दिन आप teddy देकर भी अपने प्यार का इजहार कर सकते है। 11 फरवरी के दिन आप एक promise भी कर सकते है जो आप उनसे चाहते है।

12 फ़रवरी के दिन आप Hug करके भी अपने प्यार का इजहार कर सकते हो। दोस्तों एक बात याद रखना आप को hug वही इंसान कर सकते है जो आपको बहुत ही अहिमयत देता होगा। इससे आप सामने वाले के दिल की feelings को भी जान सकते है। 13 फ़रवरी के दिन आप kiss करके भी अपने प्यार का इज़हार कर सकते है।

अब हम आपको सबसे खास दिन के बारे में बताएंगे दोस्तों आप 14 फ़रवरी के दिन Valentine Day कैसे मना सकते है। आप इस दिन कोई भी एक अच्छा सा गिफ्ट जैसे वॉलेट, वॉच जो उसको पसंद हो जिसको आप देना चाहते हो वो देकर भी Valentine Day मना सकते है।

Valentine Day पर आप किसी खास रोमांटिक जगह पर भी जा सकते है रोमांटिक जगह कपल के लिए काफी महत्व रखती है। अगर आपकी अभी नई नई मैरिज हुई है तो आप अपनी वाइफ को लेकर जा सकते है। जिससे आपकी वाइफ को काफी अच्छा लगेगा। और आपकी लाइफ और भी रोमांटिक हो जाएगी।

आप इस कही घूमने भी जा सकते है या फिर कही मूवी देखने जा सकते है। या फिर डिनर पर जा सकते है। आप इस दिन पसंद का खास ख्याल रखें कि वो सामने वाला क्या चाहता है।

Valentine Day

Valentine Day

Valentine Day पर आप किसी खास रोमांटिक जगह पर भी जा सकते है रोमांटिक जगह कपल के लिए काफी महत्व रखती है। अगर आपकी अभी नई नई मैरिज हुई है तो आप अपनी वाइफ को लेकर जा सकते है। जिससे आपकी वाइफ को काफी अच्छा लगेगा। और आपकी लाइफ और भी रोमांटिक हो जाएगी।

दोस्तो 14 फ़रवरी Valentine Day आप किसी भी इंसान के साथ मना सकते है जिसके साथ आपकी feelings जुड़ी हो। इस दिन को आप ऐसा बनाये की आपकी लाइफ में आपको हमेशा ये दिन याद रहे। आप इस दिन अपने रिश्ते को और भी ज्यादा मजबूत कर सकते हो, अपने रिलेशनशिप को लंबे समय तक रख सकते हो।

दोस्तो मैं आपसे उम्मीद करती हूँ कि आपको मेरी ये पोस्ट काफी पसंद आई होगी और आपको इससे काफी हेल्प भी मिलेगी।

Join The Discussion