वजन घटाएं बिना व्यायाम किये, एक महीने में

आप बिना व्यायाम के लिए भी अपना वजन कम कर सकते हैं वह भी 1 महीने में 10 किलो तक, आप अपनी खानपान ने थोड़े से परिवर्तन करके अपने वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

आप इन पदार्थों का सेवन करके अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं तो जानते हैं की हमें कौन-कौन सी चीज लेनी चाहिए l

दलिया

यह नाश्ता स्टेपल शरीर में धीरे-धीरे जारी करता है, इसलिए इसे पचाने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है यह ब्लड शुगर को भी स्थिर करता है, जिससे आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

फिटनेस प्रभावकार और रेसिपी बुक बीट द ब्लोट के लेखक माएव मैडेन के अनुसार, ये खाद्य पदार्थ ब्लोटिंग को कम करने में मदद करते हैं अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से वजन को नियंत्रित करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

फाइबर में कोई जादुई वसा-जलने वाला गुण नहीं है, लेकिन यह आपको बहुत कम मात्रा में संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है, जिससे आप लंबे समय तक भरा महसूस कर सकते हैं।

ग्रीन टी

शोध से पता चला है कि ग्रीन टी में फ्लेवोनोइड्स और कैफीन चयापचय दर को बढ़ाता है और वसा ऑक्सीकरण को बढ़ाता है यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको दिन में दो से तीन कप ग्रीन टी पीनी चाहिए यह आपको वजन घटाने में सहायता करने के लिए कैफीन और कैटेचिन की सही मात्रा देगा।

मिर्च

मसालेदार भोजन 20% तक चयापचय को बढ़ावा देने के लिए पाया गया है Chillis में capsaicin भी होता है, जो एक यौगिक है जो वजन कम करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।

NCBI में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मिर्च शरीर को ऊर्जा का उपयोग करने के लिए अत्यधिक रूप से प्रोत्साहित करते हैं

कम वसा वाले दही

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अमीनो एसिड और कैल्शियम से भरे उत्पाद वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे हैं कम वसा वाले दही सहित कई डेयरी उत्पादों के लिए यह मामला है।

अंडे

आहार विशेषज्ञ, एलेक्जेंड्रा मिलर ने कहा कि प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं।ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आपका पेट अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं, जो अधिक खाने से रोकता है।अंडे पोषक तत्व का एक बड़ा स्रोत हैं – और उन्हें शरीर को वसा जलाने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है।

टमाटर का रस

एक अध्ययन के अनुसार, पोषण के जर्नल में प्रकाशित, टमाटर के रस को रोजाना 1 गिलास पीने से आपकी कमर काफी पतली हो सकती है , आपको अपने आहार में कोई अन्य परिवर्तन करने की आवश्यकता ही नहीं होती है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं ने प्रत्येक दिन 280 मिलीलीटर गिलास वेजी ड्रिंक पी थी, उन्हें आठ सप्ताह के समय में 50% अधिक बेली फैट का नुकसान हुआ।

पानी पीने का सही तरीका

पीने का पानी, दिन में कम से कम आठ बड़े गिलास, न केवल आपको हाइड्रेट करता है और उन अवांछित विषाक्त पदार्थों को निकालता है, बल्कि आपको कुछ पाउंड बहाने में भी मदद करता है, खासकर शरीर के midsection में अच्छी मात्रा में तरल पदार्थ पीने से भी प्रीमेंस्ट्रुअल ब्लोटिंग को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है अपने भोजन से पहले पानी पिएं दोपहर या रात के खाने के ठीक बाद पानी न पिएं 10-15 मिनट के लिए प्रतीक्षा करें और फिर पानी पीते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion