उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह ने किया ये काम, जानकर होगी हैरानी

आज हम आपको बहुत ही खास प्रधानमंत्री के बारे में बताने जा रहे है। मुख्यमंत्री ने एमडीडीए को राज्य मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए प्रस्ताव को अगले माह जनवरी के तीसरे सप्ताह में होने वाली अगली बैठक में रखने की सलाह दी है।

सरकारी रिलीज के अनुसार, रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य यात्री सुविधा के अनुरूप स्टेशन को अलग-अलग प्रवेश और निकास, फूड आउटलेट्स, अंडरग्राउंड पार्किंग समेत अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ अपग्रेड करना है इस योजना में देहरादून स्टेशन में प्रवेश और निकास के लिए वर्तमान यातायात समस्याओं को दूर करना भी शामिल है।

इसके अलावा, यात्री और आगंतुक हाई-राइजिंग टॉवर के ऊपर रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट भी बनाया जायेगा जहां से केवल एक घंटे में पूरी दून घाटी के 360 डिग्री बर्ड आई व्यू का आनंद लिया जा सकता है।

ये उत्तराखंड में अपनी तरह का पहला रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट होगा।

आरएलडीए के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश डुडेजा ने परियोजना के संबंध में मुख्यमंत्री रावत को जानकारी देते हुए बताया है कि उनसे रेलवे स्टेशन पर बनने वाली 83.5 मीटर ऊंची इमारत समेत अन्य कार्यों के लिए तैयार विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के लिए मंजूरी मांगी है।

आरएलडीए और मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किए जा रहे देहरादून रेलवे स्टेशन के संबंध में दोनों संस्थाओं के बीच पिछले साल एक समझौता ज्ञापन पर दस्तखत किए गए थे।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 525 करोड़ रुपये की लागत वाली देहरादून रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना को रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) के अधिकारियों से समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने को कहा है।

हाल ही में परियोजना की स्थिति की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने ये निर्देश दिए है प्रस्तावित स्टेशन की लागत स्टेशन के लिए 125 करोड़ रुपये तथा वाणिज्यिक विकास के लिए 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें और कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Join The Discussion