यूपी के इस शहर में निवेश करेगी 400 करोड़ , लोगों को मिलेगा रोजगार

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे है।पहले अपने देश को खमीर का ज्यादातर आयात करना पड़ता था मगर अब आत्मनिर्भर बनकर निर्यात भी कर सकेगा। इसके लिए बुंदेलखंड के चित्रकूट में ब्रिटिश कंपनी एबी मोरी 400 करोड़ का निवेश करेगी। मेगा औद्योगिक यूनिट की स्थापना के लिए यूपीसीडा ने कंपनी को 68 एकड़ जमीन का आवंटन कर दिया है।

यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी का कहना है कि इस यूनिट की स्थापना से 5000 लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। चित्रकूट के बरगढ़ इलाके में मिली इस जमीन पर कंपनी द्वारा जर्मन एवं स्पेन की मशीनें लगाई जाएंगी जिनसे 33 हजार मिलियन टन खमीर का उत्पादन होगा। उत्पादन की सारी प्रक्रिया जीरो लिक्विड डिस्चार्ज पर आधारित होगी।

यूपीसीडा ने महज 15 दिनों के भीतर निवेश मित्र पोर्टल के जरिए जमीन का आवंटन सस्ती दरों पर किया है।

खमीर उत्पादन में एबी मौरी अग्रणी कंपनी
ब्रिटिश की कंपनी एबी मौरी खमीर के उत्पादन में विश्व की अग्रणी कंपनी है। कंपनी का सालाना टर्नओवर 1.2 बिलियन यूएस डॉलर का है। कंपनी ने 32 देशों में 52 प्लांट लगाए हैं। यूपीसीडा के सीईओ का कहना है कि विश्व में 45 प्रतिशत खमीर का उत्पादन अकेले यही कंपनी करती है। कंपनी द्वारा मेगा यूनिट लगाने से बुंदेलखंड जैसे पिछड़े इलाके में औद्योगिक विकास को गति मिलेगी। सीईओ ने बताया कि कंपनी द्वारा खमीर उत्पादन के लिए मुख्य फसल के रूप में गन्ना और गेहूं का इस्तेमाल किया जाएगा जो आसपास के किसानों से कंपनी द्वारा सीधे खरीदा जाएगा। इससे किसानों को भी राहत मिलेगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें और कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Join The Discussion