underarm के कालेपन से छुटकारा दिलाएगा ये उपाय

underarm के कालेपन से छुटकारा कैसे पाएं आज के समय मे इस समस्या से हर कोई परेशान है गर्मियों के मौसम में अधिकतर महिलाएं स्लीवलेस कपड़े पहनना पसंद करती हैं। लेकिन अपने underarms गर्दन के कालेपन की वजह से वह अपना मन मसोस कर रह जाती हैं। गर्दन और अंडरआर्म्स के कालेपन की कई वजहें हो सकती हैं।

underarm

underarm

दरअसल, गर्मियों के साथ ही हार्मोन्स में असंतुलन, फंगल इंफेक्शन, तेज धूप और सनबर्न डार्क गर्दन की वजह हो सकते हैं। इसके अलावा गलत हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करने से भी underarm काली पड़ जाती हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए यूं तो मार्केट में कई हेयर रिमूवल क्रीम उपलब्ध हैं, लेकिन घरेलू उपायों के जरिए भी इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

एंटी-बैक्टीरियलु गुणों से भरपूर हल्दी को दूर करने में मदद करती है।

इसके लिए हल्दी को दूध के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं, सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए हल्दी को छुटाएं। इससे कालापन दूर हो सकता है।

डार्क सर्कल को दूर भगाएं सिर्फ दो दिनों में

अगस्त के महीने में आएंगे इतने रुपये , जाने कैसे

चंदन पाउडर स्किन को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है। इसके लिए चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को underarm और गर्दन पर लगाकर मालिश करें। आधे घंटे बाद त्वचा को साफ कर लें। नियमित तौर पर इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से गर्दन और underarm का कालापन दूर हो सकता है।

एलोवेरा में एलोसीन नामक तत्व पाया जाता है, जो टाइरोसिन अवरोधक होता है। यह एंजाइम आर्मपिट के कालेपन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को अपने पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। 10-15 मिनट तक सूखने के बाद त्वचा को धो लें।

इसके लिए 5-8 बादामों को घिसकर, उसमें एक चम्मच दूध और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने गर्दन और अंडरआर्म्स पर अप्लाई करें। इस उपाय का नियमित तौर पर आपको जल्दी ही फायदा देखने को मिलेगा।

नींबू में ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं। रोज सुबह नहाने से पहले अंडरआर्म्स और गर्दन पर नींबू को रगड़ने से कालापन दूर हो सकता है।

आपको कैसी लगी ये जानकारी हमे जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करना न भूलें।

Join The Discussion