ट्राई के इन नियम से जनता को मिली राहत अब देखेंगे फ्री dth चैनल

ट्राई के नए नियमों के मुताबिक अब फ्री टू एयर चैनल को देखने के लिए भी दर्शकों को पैसे खर्च करने पड़ेंगे यह नियम केबल और ब्रॉडकास्टर्स तथा डीटीएच पर लागू होंगे दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई के द्वारा जारी इस नियम के अनुसार सभी चैनल देखना चाहेंगे सिर्फ उतने ही चैनल आप देख सकेंगे।

डीटीएच केबल ऑपरेटर हर महीने की कीमत में जानकारी आपको यूजर गाइड भी देनी होगी| नियम ना मानने पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है लेकिन हम आपको बता दें कि जो पहले से डीटीएच सेटअप दिए गए हैं वह बंद भी किए जा सकते हैं ट्राई के इस नियम की वजह से सबसे ज्यादा बोझ गांव तथा कस्बों में रहने वाले लोगों पर पड़ेगा जो सिर्फ फ्री-टू-एयर चैनल देखते हैं हालांकि अभी दूरदर्शन के डीटीएच पर चैनल देखने के लिए दर्शकों को पैसा नहीं देना पड़ता है।

इसके अलावा अन्य कंपनियों पर फ्री-टू-एयर चैनल भी लोगों को आधे दाम पर मिल जाते हैं लेकिन 29 दिसंबर के बाद अब ऐसे ग्राहकों की भी काफी मुश्किलें बढ़ जाएंगी क्योंकि ट्राई के नियम की वजह से सभी चैनलों की एक नई कीमत हो जाएगी लेकिन मौजूदा समय में डीडी फ्री डिश में कुछ चैनल हटाये गए हैं और उनकी जगह कुछ नए चैनल जोड़े गए हैं जिससे ग्राहकों में काफी आक्रोश देखने को मिल रहा है।

सिरिअल और मूवीज के सारे चैनल हटा दिए गए और जो कोई भी नही देखना पसंद करेगा उनको जोड़ा गया है,इससे ग्रामीण इलाकों में रहने वालों के अंदर बहोत ही ज्यादा आक्रोश है होना भी चाहिए क्योकि यही एक मनोरंजन का जरिया था मुफ्त में वो भी छीन लिया गया।

लेकिन कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्राई ने 29 दिसंबर 2018 को टीवी ब्लैक आउट डे का जिक्र किया था और यही बड़ी वजह है कि ट्राई ने इस फैसले को होल्ड करके भी रखा है और ट्राई ने कहा है कि हमारी योजना हम सभी ग्राहकों को अच्छी तरह से समझाने के बाद इस नियम को लागू करेंगे।

O

ट्राई का यह नियम सभी डिटेल धारकों को पता नहीं है और इस नियम को लागू किया जा रहा था लेकिन ट्राई ने इसका ध्यान रखकर कहा है कि सभी डिटेल्स और केबल धारको को यह नियम के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी उसके बाद में यह नियम लागू किया जाएगा और ट्राई सभी ग्राहकों को इस नियम को समझाने की भी बात भी रही है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *