ठण्ड में न खाए बिलकुल भी ये चीजें हो सकती है परेशानी

0

सर्दी के मौसम में कुछ चीज़ो को बिलकुल नहीं खाना चाहिए जो हमें नुक्सान दे जब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) कमजोर होती है तो विभिन्न बीमारियां होने लगती हैं खास तौर से सर्दी जुकाम, खांसी, फ्लू जैसी आम बीमारियां बार-बार हो जाती हैं छोटे-मोटे इन्फेक्शन या चोट भी बड़ी बीमारी का रूप ले लेते हैं आपको यह पता होना चाहिए कि सर्दी जुकाम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए संतुलित और पोषक तत्व युक्त आहार सर्दी जुकाम को जल्दी ठीक करनें में मदद करते हैं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

गोभी कब नहीं खानी चाहिए और किन लोगो को नहीं खानी चाहिए

टमाटर नहीं खाने चाहिए इन लोगो को बन जायेगा जहर

सर्दी के मौसम में उबले आलू खाने के फायदे जान ले

कई लोग जुकाम-खांसी में केला खाना बंद कर देते हैं उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कफ बढ़ता है जिससे जुकाम देरी से ठीक होता है लेकिन आपको बता दें कि केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है और ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

ठंडी तासीर की चीजें, बर्फ, आइसक्रीम, फ़िज का पानी, कोल्ड ड्रिक्स न पिएं काफी लोग केले को लेकर आशंकित रहते है पर जुकाम होने केला भी ना खाएं।

दही-मट्ठा दही, पनीर, क्रीम आदि कफ का निर्माण करते हैं और शरीर में सूजन भी बढ़ाते हैं दही हालांकि रोग प्रतिरोधी तंत्र को मजबूत करती है, मगर कफ का निर्माण करने और ठंडी तासीर होने के कारण सर्दी जुकाम, फ्लू जैसे रोग हो जाने के दौरान इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

आपको इन चीजों को नहीं खाना चाहिए आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।