सुबह दौड़ने से क्या क्या फायदे होते है क्या आप भी दौड़ते है

0

हेल्लो दोस्तों बहुत से व्यक्ति सुबह सुबह दौड़ लगाते है क्या आपने सोचा कभी की वो व्यक्ति क्यों लगाते है दौड़ नहीं न लेकिन आज हम आपको बताने वाले है कि व्यक्ति सुबह दौड़ क्यों लगाते है और उससे क्या फायदा होता है।

वजन कम करना

यदि आप मोटे हैं या आपका वजन बढ़ा हुआ है तो आपको रोज सुबह में जरूर दौड़ना चाहिए क्योंकि दौड़ने से वजन कम होता है और अतिरिक्त चर्बी भी कम हो जाती है ।

Also Read – 

मैगी बनाये कुछ अलग अंदाज़ में

क्या आप भी खाते है पनीर की सब्जी

क्या आप जानते है हरी सौफ खाने के फायदे

हड्डियां मजबूत

यदि आप रोज सुबह में दौड़ते हैं तो आपके शरीर की हड्डियां और खासकर पैरों की हड्डियां मजबूत बनती है जिसकी वजह से आसानी से नहीं टूटती और आपको गठिया जैसे रोग जल्दी नहीं होते है।

तनाव खत्म

दौड़ने वाले लोगों में ज्यादातर यह पाया गया है कि उन में तनाव कम होता है क्योंकि उनके शरीर में दौड़ने के कारण टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ जाता है ।

ऊर्जा का संचार

यदि आप रोज सुबह में दौड़ते हैं तो आपके शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है जिसकी वजह से आप ज्यादा ताकतवर महसूस करते हैं ।

पाचन तंत्र बनता है मजबूत

यदि आप रोज सुबह दौड़ते हैं तो उसकी वजह से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म भी अच्छा हो जाता है जिसकी वजह से आपको ज्यादा भूख लगती है ।

अतिरिक्त चर्बी

यदि आप रोज सुबह दौड़ते हैं तो आपके शरीर में जमी हुई अतिरिक्त चर्बी कम होती है जिसकी वजह से आपको हार्ट अटैक की बीमारी होने की संभावना बहुत कम हो जाती है ।

स्वस्थ दिमाग 

सुबह दौड़ने से आपके दिमाग की शक्ति बढ़ती है और आपका दिमाग भी स्वस्थ रहता है जिसकी वजह से आपका काम में मन भी लगता है ।

अच्छी नींद

यदि आपको कम नींद आती है या रात में नींद नहीं आती है तो आप दिन में दौड़ना शुरू कर दें क्योंकि सुबह में दौड़ने के कारण आपके शरीर में थकान होती है जिसकी वजह से रात में आपको अच्छी नींद आती है |

डायबिटीज को करता है कम

यदि आप सुबह दौड़ेंगे तो यह टाइप टू डायबिटीज को कम कर देगा जिसकी वजह से आपको ज्यादा डायबिटीज की दवाइयां नहीं खानी पड़ेगी और आप स्वस्थ रहेंगे ।

डिप्रेशन करता है कम

दौड़ने से हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन कम होता है जिसकी वजह से आप डिप्रेशन से बाहर निकलते हैं और अच्छा महसूस करते हैं ।

कोलेस्ट्रोल को करता है कम

सुबह दौड़ने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिसकी वजह से आपको हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है ।

स्वस्थ शरीर

यदि आप सुबह दौड़ते हैं तो आपको एक स्वस्थ और सुडौल शरीर मिलता है और लोग आपकी ओर आकर्षित होते हैं ।

अच्छा महसूस कराता है

दौड़ने से हमारे शरीर में कोर्टिसोल लेवल कम होता है और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन ज्यादा बनता है जिसकी वजह से यह हमें अच्छा महसूस कराता है ।

सहन शक्ति बढ़ाता है

समान रफ्तार में दौड़ने से हमारे दिमाग की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं जिसकी वजह से दिमाग की सहनशक्ति बढ़ती है ।

स्टेमिना को बढ़ाता है

यदि आपके अंदर स्टेमिना की कमी है और आप किसी भी काम को करने में जल्दी थक जाते हैं तो आज से ही दौड़ना शुरू कर दें क्योंकि दौड़ने से आपका स्टेमिना बढ़ने लग जाता है ।

शरीर की ताकत को बढ़ाता है

दौड़ने से शरीर की ताकत बढ़ती है और कमजोरी दूर होती है इसलिए आपको सुबह में जरूर दौड़ना चाहिए ।

अगर आप सुबह को दौड़ नहीं लगते हो तो आज से ही दौड़ लगाना शुरू कर दे।

आपको कैसी लगी हमारे द्वारा दी गयी जानकारी हमे जरूर बताये और हमे लाइक और फॉलो करना न भूलें।

Loading...