शुक्रवार के दिन भूल से भी न करे ये गलती माँ लक्ष्मी हो जायेगी नाराज

हमारे यहाँ हर चीज का कुछ न कुछ महत्व है हिंदू धर्म में महालक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है जिस घर में लक्ष्मी जी का वास होता है, उस घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है यही वजह है कि शुक्रवार के दिन महालक्ष्मी को हर घर में पूजा जाता है क्योंकि शुक्रवार के दिन ही को महालक्ष्मी का दिन कहा जाता है और इस दिन हमारे द्वारा की गई पूजा भी बहुत जल्दी फल प्रदान करती है और इस दिन हमारे द्वारा की गई गलतियों की वजह से महालक्ष्मी नाराज़ भी बहुत जल्दी हो जाती हैं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

इन चीजों को खाने से शरीर में हो जाती है खून की कमी पूरी

जानिए किस दिशा में सर रख कर सोने से क्या होता है

किस आप भी धनिया पाउडर खाते है

,तो यदि आप चाहते हैं कि शुक्रवार का दिन आपके लिए शुभ फल प्रदान करे, तो आज हम जिन बातों के बारे में आपको बता रहें हैं उनका विशेष रुप से शुक्रवार को ध्यान रखें क्योंकि यदि जानने के बाद भी हम इन कार्यों को शुक्रवार के दिन करते हैं, तो महालक्ष्मी बहुत जल्दी नाराज होकर घर से चली जाती हैं और इसके बाद हमें कई दुखों और दरिद्रता जैसे संकटों का सामना करना पड़ता है।

सबसे पहले शुक्रवार के दिन शाम को बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए। शाम के समय को शास्त्रों के अनुसार पूजा पाठ का समय बताया गया है और एक मान्यता है कि इस समय लक्ष्मी जी धरती पर विचरण करने के लिए आती हैं जिस घर में भी किसी को सोता हुआ पाती हैं वहां से बहुत जल्दी नाराज होकर लौट जाती हैं क्योंकि सोने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है जिसमें लक्ष्मी जी बिल्कुल ठहरना पसंद नहीं करती हैं।

शुक्रवार के दिन विशेष रूप से ध्यान रखें कि आपका घर बिल्कुल भी गंदा न रहे महालक्ष्मी को सफाई बेहद पसंद है यही वजह है दीवाली पर उनका पूजन करने पहले हम घर में साफ सफाई करते हैं यदि हम गंदे घर में या गंदे वातावरण में रहते हैं, तो इससे लाख मनाने पर भी माता लक्ष्मी नहीं मानती हैं।

हमने कई बार इस बात को सुना है कि घर में जो बेटी और बहु होते हैं वह लक्ष्मी जी का रूप होते हैं ऐसे में सिर्फ शुक्रवार ही नहीं किसी भी दिन इनका अनादर नहीं किया जाना चाहिए इन्हें किसी रूप में पीड़ा नहीं पहुंचाई जानी चाहिए यदि किसी भी घर में ऐसा होता है तो लक्ष्मी जी उस घर में कभी भी अपने पांव नहीं रखती हैं।

शुक्रवार के दिन किसी भी जानवर को हानि ना पहुंचाएं आमतौर पर हम देखते हैं कि लोग मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार के दिन नॉनवेज खाने से बचते हैं और शुक्रवार को वह किसी भी प्रकार का परहेज नहीं करते लेकिन हमें ध्यान रखना चाहिए इस दिन महालक्ष्मी हम पर अपनी सीधे तौर पर कृपा बरसाने को तैयार रहती हैं ऐसे में यदि वह हमको मांसाहारी भोजन ग्रहण करते हुए देखती हैं या किसी पशु-पक्षी को नुकसान पहुंचाते हुए देखती हैं तो निश्चित ही हमसे सदा के लिए रुष्ट हो जाती हैं इसका मतलब यह भी है कि यदि शुक्रवार के दिन आपके घर में कोई छोटा जीव घुसता है तो उसको किसी भी प्रकार का नुकसान ना पहुंचाएं।

आप को भी ऐसा कोई काम नहीं करना है जिससे माँ लक्ष्मी जी नाराज हो जाये आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *