Ultimate magazine theme for WordPress.

paytm card kya hai

Loading...

शरीर की गांठ को कैसे ख़त्म करे आप भी जरूर जान ले

0

हेल्लों दोस्तों शरीर में बीमारी अलग अलग होती है
हमारे शरीर के भिन्न-भिन्न हिस्सों पर गांठ होती है ये गांठे किसी भी प्रकार की हो सकती है, जो नार्मल गांठ होती है उसमें दर्द बिलकुल भी नहीं होता है या बहुत कम दर्द होता है।

Also Read – 

साबुत धनिये का पानी से क्या होता है

गाय को रोटी क्यों खिलाते है आप वजह जानते है

मनी प्लांट से जुडी कुछ खास बातें

ये गांठे शरीर के विभिन्न हिस्सों पर होती है हाथ, पैर पीठ, कमर, जांघ व बगल आदि में गांठ पाई जा सकती है किसी-किसी को तो पूरे शरीर पर गांठ होती है इनका आकर 1 से 3 सेंटीमीटर तक हो सकता है इन गांठो के लिए आप घर पर ही इलाज कर सकते है।

गांठ को ठीक करने के उपाय

● शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ हो चाहे वो नॉर्मल हो या कैंसर आदि की गांठ हो बिलकुल सही हो जाएगी ये गांठ कही भी हो जैसे फेफड़ों में, पेट मे, सिर में या शरीर के बाहरी हिस्सों में इसका पक्का इलाज है लेकिन इसमें आपको संयम बना कर रखना होगा इसमें आपको 3 माह से लेकर 1 साल तक का समय लग सकता है और इस प्रयोग को आपको नियमित रूप से करना है।

● जिनको गांठ है उनके लिए रामबाण इलाज है योग योग में आपको सिर्फ 2 ही प्राणायाम करने है कपालभाति व अनुलोमविलोम 15 मिनट से लेकर 30 मिनट तक। सिर्फ प्राणायाम के माध्यम से ही आपकी गांठ ठीक हो जाएगी चाहे वो कैसी भी गांठ हो। सुबह-सुबह इन प्राणायाम को नियमित रूप से करें।

●इसके अलावा आप सुबह-सुबह खाली पेट दूध मे 1 या 2 ग्राम हल्दी डाल कर पियें प्राणायाम कर साथ ये प्रयोग ज़बरदस्त लाभ करता है।

● गोमूत्र का अर्क भी सुबह-सुबह पियें लाभ होगा।

●यदि बहुत ज्यादा गांठ है तो काचनार गुग्गुल व वृद्धि वाधिका वटी की 1-1 गोली सुबह-दोपहर-शाम को खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ लें साथ में 2 से 4 ग्राम शिला सिंदूर, 1 ग्राम ताम्र भस्म, 10 ग्राम प्रवाल पिष्टी, 10 ग्राम अमृता सत व 5 ग्राम मुक्तासूक्ति भस्म को एक साथ मिला ले और 60 पुड़िया बना लें 1-1 पूड़ी सुबह-शाम खाली पेट शहद के साथ में लें। अत्यंत लाभ होगा।

● आयुर्वेदिक दवा का प्रयोग करने से पहले वैधकीय परामर्श जरूर कर लें क्योंकि सब का शरीर एक जैसा नहीं होता है हर किसी को अलग -अलग मात्रा में दवाई दी जाती है।

सावधानियां

● जिनको भी गांठ है उन्हें वसा युक्त भोजन नहीं करना चाहिए।

● घी का प्रयोग भी बंद कर दें।

● जंक फ़ूड भी नहीं खाना चाहिए।

● तला-भुना खाना ना खाएं।

●कोल्डड्रिंक का सेवन भी बिलकुल बंद कर दें।

● हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें और लोकी का रस पियें।

शरीर की गाँठ को आप ऐसे ख़त्म कर सकते है आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताये ऐसी ही और जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.