शंख से जुडी कुछ खास बातें जो सभी को पता होनी चाहिए

हेल्लो दोस्तों हम आपको शंख से जुडी कुछ बातें बताएगे शंख के बारे में आप लोग जरूर जानते होंगे और देखा भी होगा हिन्दू धर्म के अनुसार बहुत से शुभ कामों में शंख बजाने का काम किया जाता है ऐसा माना जाता है कि शंख बजाने से बहुत से नकारात्मक ऊर्जाओं का समापन हो जाता है और जिस घर मे शंख बजाया जाता है वहां कभी बुरी शक्तियां नही रहती आज हम आपको शंख से जुड़ी कुछ ऐसे रहस्यों के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आप भी नही जानते होंगे।

• हिन्दू धर्म के अनुसार जिस घर मे शंख रहता है उस घर मे कभी भी कोई नकारात्मक शक्तियां वाश नही करती और ना ही किसी भूत प्रेत का वाश रहता है।

Also Read – 

रात को सोते समय खा ले ये

राधा कृष्ण की तरह करते है ये प्यार

• हमारे स्वास्थ्य के शंख बहुत ही लाभदायक माना जाता है आयुर्वेद में इसे एक दवा के रूप में माना गया है पुराणों में ऐसा बताया गया है कि जिस व्यक्ति को सांस सम्बन्धी रोग है उसके लिए शंख बहुत ही फायदेमंद हो सकता है इसके लिए सांस सम्बन्धी मरीज को रोज सुबह शंख जरूर बजाने चाहिए इससे फेफड़ों में हवा आसानी से जाती है जिससे फेफडों सम्बन्धी कोई भी विकार उतपन्न नही होता और सांस में राहत रहती है।

• शंख बजाने से चेहरे, स्वशन तंत्र और फेफड़ों की एक्सरसाइज होती है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियों से मुक्त रहता है।

• त्वचा रोग में बहुत ही फायदेमन्द होता है शंख में रखा पानी का इस्तेमाल करना इसके लिए रात में शंख में पानी भर कर रख दें और सुबह उठ कर अपने त्वचा को इस पानी से खूब अच्छे से साफ करें इससे मुहांसे, स्किन में जलन और अन्य तरह की सफेद दाग इत्यादि में बहुत ही लाभ मिलता है।

ये थे कुछ 4 ऐसे फायदे जो कि शंख से प्राप्त हो सकते हैं आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताएं आपको जानकारी अच्छी लगी तो हमे शेयर जरूर करें।

Join The Discussion