शव यात्रा भी करती है इच्छाएँ पूरी लेकिन कैसे यहाँ पढ़े

0

हम सभी जानते है की अंतिम संस्कार करने के लिए शव यात्रा निकल जाती है शव यात्रा को लेकर भारतीय समाज में बहुत सी मान्यताएं हैं हर किसी को शवयात्रा दिखने पर कुछ ऐसे काम करने चाहिए जिससे मन की इच्छाएँ पूर्ण होती है, जब किसी की अर्थी निकल रही हो भगवान श्री कृष्ण ने श्रीमद्भागवत गीता में कहा है, कि इंसान की आत्मा अमर है, जबकि शरीर खत्म हो जाता है उसकी मृत्यु निश्चित ही है, जिसका इस संसार में जन्म हुआ है आइए जानते है शव यात्रा दिखने पर कौनसे 3 काम करने चाहिए।

Also Read – 

बुद्धिमान और चतुर व्यक्ति में होती है कुछ खास बातें

खुश रहने के लिए करे ये आप

एक फ़ोन में दो व्हाट्सअप कैसे चलाये

जब अंतिम संस्कार से पहले अर्थी निकाली जाती है, तो उसमें शामिल होना समान्य बात है, लेकिन शव को कंधा लगाना सबसे बढ़ा पुण्य होता है तथा इससे किए हुए पापों से छुटकारा मिलता है शव यात्रा में शामिल होने पर शव को कंधा जरुर दें।

कई बार आगे से किसी की शव यात्रा निकाली जा रही होती है, ऐसे वक्त में हमें रुक जाना चाहिए तथा पहले शव यात्रा को निकलने देना चाहिए तथा उस मृत इंसान की आत्मा को शांति देने के लिए शिव से प्रार्थना करनी चाहिए।

रामचरितमानस के मुताबिक़ शव यात्रा दिखने पर राम नाम का जप करने से शिव जी सभी मनोकामनाए पूरी कर देते है मृत्यु के पश्चात आत्मा परमात्मा में विलीन हो जाती है इस बात की जानकारी शिवपुराण में दी गई है, इसलिए जब भी शव यात्रा दिखे तो राम नाम का जप जरुर करें।

अगर आपको भी ऐसे कभी शव यात्रा मिले तो ये नाम जरूर जापे आपको कैसी लगी हमारे द्वारा दी गयी जानकारी हमे जरूर बताएं ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करना न भूलें।

Loading...