सरसों के तेल का सेवन करना से क्या होता है आओ जानते है

0

सरसों के तेल को शुद्ध तेल भी बोलते है कहा जाता है इसका सेवन काफी लाभदायक होता है हर किसी के किचन में सरसों का तेल जरूर होता हैं यह एक ऐसा तेल है जो कि रसोई में खाना बनाने के काम आता है जैसे सरसों का साग, पूरी, मिक्स सब्जियां आदि सरसों के तेल की मदद से खाने का स्वाद स्वादिष्ट हो जाता है लेकिन यह गहरा पीला रंग का तेल केवल खाने के लिए नहीं, बल्कि बॉडी मसाज, त्वचा, बालों से जुड़ी अनेक समस्याओं को समाधान करती हैं इसके अलावा यह त्वचा में होने वाले किसी संक्रमण, शरीर के विषाक्त पदार्थों और रेशेज से लड़ने में मदद करता है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

मोदी सरकार देगी बेरोजगार लोगों को सैलरी ये होगा मास्टरमाइंड प्लान

सिर्फ इतने रुपये में मिलेगा सिलिंडर मोदी सरकार ने किया ऐलान

● जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है इसके अलावा सरसों के तेल के सेवन से अंदरुनी दर्द में भी आराम मिलता है।

● सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है इसमें विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है इसके सेवन से त्वचा को अंदरुनी पोषण तो मिलता है ही साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी भी बनी रहती है।

● सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मददगार होते हैं साथ ही सरसों का तेल ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाए रखने में कारगार साबित होता हैं।

● सरसों के तेल को बहुत पौष्टिक माना जाता है, इसलिए इसका प्रयोग खाना बनाने के लिए भी किया जाता है इसकी तासीर गर्म होने से सर्दियों में यह अत्यंत लाभकारी माना जाता है।

● क्या आप जानते हैं कि बालों को मालिश करने के लिए सिर्फ सरसों के तेल को ही क्यों चुना जाता हैं इसके अलावा कोई और तेल क्यों नहीं, ऐसा इसलिए क्योंकि इस तेल में बालों को काला करना और सफेद न करने के गुण होते हैं।

● सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्त संचार भी बेहतर होता है यह शरीर में गर्माहट पैदा करने में भी मददगार होता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...